Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

अपनी पहली शादी से भाग निकले थे करूणानिधि

SI News Today

Karunanidhi escaped from his first marriage

         

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि को द्रविड़ आंदोलन का पैरोकार और नास्त‍िक माना जाता था. उन्‍होंने अपनी राजनीति की शुरुआत हिंदी का विरोध कर शुरू की थी.

14 साल की उम्र में द्रविड़ आंदोलन से जुड़े करुणानिध‍ि के ज़िन्दगी का एक दिलचस्प घटना उनकी शादी से जुड़ा हुआ है. बताया जाता है कि जब वह अपनी शादी के दिन अपनी दुल्हन का इंतेज़ार कर रहे थे तो तभी उन्हें बाहर हिंदी विरोधी रैली गुजरने की आवाज सुनाई पड़ी. बस तब क्या था वह खुद की ही शादी से उठकर ‘तमिल जिंदाबाद, हिंदी मुर्दाबाद’ कहते हुए बारात छोड़कर उस प्रदर्शन में जा शामिल हुए. हालांकि बाद में रिश्‍तेदार करुणानिध‍ि को वापस ले आये जिससे एक घंटे बाद शादी संपन्न हुई .

एक रिपोर्ट के अनुसार सितंबर1944 में करुणानिध‍ि 20 साल के थे जब उनकी की शादी पद्मावती से हुई थी. पद्मावती तमिलनाडु के चिदंबरम के गायक सुंदरनार की बेटी थी. आपको बता दें कि करूणानिधि ने दो शादियां की थी, जिनसे उनको 6 बच्चे हैं. इस दुनिया से अलविदा कह चुके करूणानिधि का अंतिम दर्शन पाने के लिए लोग दूर-दूर से आये. वही कल उन्हें पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ उनके गुरु अन्‍नादुरई के पास समाधि दी गई. करुणानिधि को जिस ताबूत में रखकर दफनाया गया उस पर 33 साल पहले खुद उन्‍हीं का लिखा हुआ स्मृति-लेख अंकित था.

SI News Today

Leave a Reply