Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

जानिए कैसे मोबाइल से कैंसल होंगे और जल्द रिफंड होंगे काउंटर से खरीदे ट्रेन टिकट

SI News Today

Know how mobile will be helpful for canceling and refunds for the train ticket purchased from the booking counter

         

हम ट्रेन से कहीं जाने के लिए बुकिंग काउंटर से रिजर्वेशन का टिकट लेते हैं और यदि किन्ही करने से हमे यात्रा रद्द करनी पड़ जाय और यदि हम विंडो पर जाकर उस टिकट को कैंसल नहीं करा पाते हैं तो हमें सीधा नुकसान होता है, लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे ट्रेन रिजर्वेशन सिस्टम भी अपग्रेड हुआ है। अब पहले के जैसे टिकट कैंसल कराने के लिए बुकिंग काउंटर तक जाने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी, अब ये काम आप अपने मोबाइल से सीधे कर सकते हैं।

जानिए क्या इसका तरीका-
1. सबसे पहले मोबाइल में IRCTC की वेबसाइट या IRCTC Android App को खोलिये। Website खुलने के बाद जैसे ही आप दाएं ओर देखेंगे तो आपको Counter Ticket Cancellation का विकल्प दिखाई देगा।
2. आप Counter Ticket Cancellation पर क्लिक करें। इसमें आप अपने टिकट का PNR नंबर डालिये, इसके बाद ट्रेन नंबर और नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरिये।
3. ये सारे डिटेल्स भरने के बाद सब्मिट का बटन दबाइये, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। सारे डिटेल्स सही पाए जाने के बाद फुल कैंसलेशन के लिए कैंसल टिकट पर क्लिक करें।
4. आपको कितने पैसे वापस मिलेंगे, इसका डिटेल आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। आपके मोबाइल पर PNR नंबर और रिफंड की जाने वाली राशि का डिटेल्स भी भेजा जाएगा। आप यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन या करीब की सैटेलाइट PRS लोकेशन से रिफंड के पैसे ले सकते हैं।
5.टिकट कैंसल कराने के लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आप अपना सक्रिय और बिलकुल सही मोबाइल नंबर दें।
6. आप ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले ही ऑनलाइन कैंसलेशन करा सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply