Thursday, March 28, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

DL, RC, Insurance न हो कोई बात नहीं फिर भी पुलिस नहीं काट सकेगी चालान, जानिए कैसे?

SI News Today

No DL, No RC, No Insurance, no matter, the police will not be able to cut the challan, know how?

    

कई लोग अपने साथ गाड़ी के जरूरी कागजात जैसे DL, RC, Insurance Paper और Pollution Certificate इत्यादि रखना भूल जाते हैं। ऐसे भुलक्कड़ लोगों के लिए पुलिस मुसीबत बन जाती है मगर केंद्र सरकार मोटर व्हीकल रूल्स में बदलाव करने जा रही है।हार्ड कॉपी की जगह अब डिजिटल डॉक्युमेंट्स वैध हो जायेगा। मतलब अब से अगर आपसे कोई ट्रैफिक पुलिस इन कागजात की हार्ड कॉपी मांगे तो आप अपने स्मार्टफोन में स्टोर डिजिटल डॉक्यूमेंट्स चेकिंग के दौरान दिखाकर छूट जायेंगे।

इसके लिए आपको बस इतना करना होगा कि अपने सभी डॉक्युमेंट्स सरकार की क्लाउड बेस्ड सर्विस DigiLocker में स्टोर करना होंगे। स्मार्टफोन के जरिए ही आप यहां डॉक्युमेंट्स स्टोर कर सकेंगे। डिजिटल कॉपी को आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ के तौर पर शेयर किया जा सकेगा। इसका बड़ा फायदा टैक्सी, कैब, ऑटो और ट्रक ऑपरेटर्स को भी मिलेगा। उन्हें मल्टीपल डॉक्युमेंट्स को रखने की जरूरत नहीं होगी।

अब समझिये क्या है डिजिटल लॉकर? डिजिलॉकर आपको अपने डॉक्युमेंट्स एक जगह डिजिटली स्टोर करने की सुविधा देता है। किसी व्यक्ति को डिजिटल लॉकर बनाने के लिए आधार नंबर और इससे जुड़े एक मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। DigiLocker में सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्कशीट, डिग्री को स्टोर किया जा सकता है। यदि कहीं आपको अपने डॉक्युमेंट भेजने हैं तो आप डॉक्युमेंट्स की डिजिटल कॉपी सीधे शेयर कर सकते हैं। कुछ दिनों में इसमें 1GB तक का स्टोरेज किया जा सकेगा। DigiLocker को यूजर अपने Google और Facebook अकाउंट से भी लिंक कर सकते हैं। आप डॉक्युमेंट्स की फाइल को pdf, jpg, jpeg, png, bmp और gif फॉर्मेट में अपलोड कर सकते हैं। इसे यूज करना भी आसान है। जानिए इसकी प्रॉसेस।

DigiLocker को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। वेलकम स्क्रीन पर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे। एक Sign In का होगा और दूसरा Sing Up का। यदि पहले से आपका अकाउंट क्रिएटेड है तो Sign In पर क्लिक कर लॉगइन करें। वहीं, यदि आप पहली बार इसे यूज कर रहे हैं तो Sing up के ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसके जरिए वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन की प्रॉसेस होने के बाद आप अपना नाम और पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं। DigiLocker को एक्सेस करने के लिए आपको आधार नंबर को इससे लिंक करना होगा। Tap On Link Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करें और यहां 12 अंकों का आधार नंबर डालें। फिर OTP के जरिए वेरिफिकेशन किया जाएगा। अब आप अपने डॉक्युमेंट्स को स्टोर करने के लिए DigiLocker का इस्तेमाल कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply