Thursday, March 28, 2024
featuredदेशबिहार

Super-30 के Anand Kumar की खुल गयी है पोल

SI News Today

Now revealed all secrets of Super-30’s Anand Kumar 

      

इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले हर स्टूडेंट्स का सुपर 30 में एडमिशन लेने का सपना होता है. लेकिन संस्थान में एडमिशन लेने के बाद पता चलता है कि सुपर 30 तो केवल छलावा है जो रामानुजम की कमाई का बस एक जरिया है. इनमे कई ऐसे स्टूडेंट्स है जो रामानुजम में पढ़कर आईआईटी में असफल रहे तो कई ऐसे हैं जिन्होंने एक साल के बाद अपना नाम ही कटवा लिया.

स्टूडेंट्स का कहना है कि वे आनंद सर के पास यह सोचकर आए थे कि उनसे डिस्कस करने को मिलेगा लेकिन जब सर टाइम ही नहीं होता क्लास में देने के लिए तो हम सवाल भला कैसे पूछ पाएंगे, इसलिए हमने रामानुजम छोड़ दिया.

वहीं कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जिनका आरोप है कि जेईई मेंस का रिजल्ट आने के बाद जिन बच्चों के नंबर बहुत अच्छे होते थे उन्हें सुपर 30 में शामिल कर स्कॉलरशिप देने का लालच दिया जाता था. मेंस और एडवांस के बीच के 42 दिनों में स्कॉलरशिप के प्रलोभन का खेल एडवांस के रिजल्ट के दिन तक चलता था. इस तरह 60 दिन में कितने नए स्टूडेंट्स आते और जाते इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है. बाद में इन स्टूडेंट्स को स्कालरशिप भी नहीं दी जाती थी.

बता दें, इस साल 2018 में सुपर 30 में सिर्फ 22 स्टूडेंट्स को ही आनंद कुमार ने पढ़ाया था जिसमें से सिर्फ 3 रेगुलर स्टूडेंट्स ही आईआईटी क्वालीफाई कर पाए हैं. इन तीनों का नाम गगन, ओनरजीत और अनुपम है. वहीं बाद में इस बात का खुलासा हुआ कि इन तीनों में से दो स्टूडेंट ऐसे थे जो कोटा में रहकर पढ़े थे जिन्हे आनंद कुमार ने अपना स्टूडेंट बताकर न्यूज चैनल को इंटरव्यू दिया था.

गौरतलब है कि,  5 सितंबर को टीचर्स डे के मौके पर ऋतिक रोशन ने अपनी आगामी फिल्म “सुपर 30” का पहला पोस्टर जारी किया था. इस फिल्म में ऋतिक संस्थापक आनंद कुमार की भूमिका में दिखेंगे. वहीं यह फिल्म अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होगी.

SI News Today

Leave a Reply