Thursday, March 28, 2024
featuredदेशबिहारमेरी कलम सेराज्य

बिहार के भोजपुर जिले की उस काली सुबह को सो रहा था पूरा इंडिया

SI News Today

On the black morning of Bihar’s Bhojpur District India was sleeping.

         

72 साल हो गए हमारी आज़ादी को पर आज भी औरते, लड़कियाँ और बच्चियां इस पुरुषवादी समाज की गुलामी सहने को मजबूर हैं. वहीँ आये दिन बिहार में हो रहा बच्चों और महिलाओं के साथ हो रहे कांड से ना सिर्फ बिहार राज्य के लोगों के लिए बल्कि हम देशवासियों के लिए भी शर्मनाक बात है. अभी हाल ही में बिहार के भोजपुर जिले में एक छात्र का शव रेलवे ट्रैक पर मिलने के चलते एक महिला को शक के आधार पर कुल 360 लोगों ने मिलकर उसे चौराहे पर निर्वस्त्र करके घूमाया जिसका गवाह बना पूरा भोजपुर. क्या सोचा है कि अगर वो महिला ही वजह थी उस छात्र की मौत का तो क्या उसकी सज़ा ये होनी चाहिए थी? क्या हम इस समाज की कल्पना करते हैं?

हमारे समाज में जहाँ आदमी जात को औरत का पल्लू सरकना भी गुनाह लगता है, फिर उसी समाज में कैसे 360 मर्दो ने मिलकर उसे निर्वस्त्र घूमा दिया. सोचो जब उस औरत को इन दरिंदागो ने निर्वस्त्र किया होगा तो सोचो वो तो जीते-जी ही कितनी दफ़ा मरी होगी.

इस वक़्त दावे करने वाली सरकार, और इंसाफ की उम्मीद लिए सड़को पर कैंडल मार्च निकलने वाले लोग कहा सो रहे हैं ? क्या अब जरूरत नहीं है इंसाफ की उस औरत को जिसको निर्वस्त्र तो केवल 360 लोगो ने किया लेकिन उसका रेप पूरे भोजपुर की निगाहों ने किया.

क्या इस घटना पर किसी बड़े नेता अभिनेता ने कोई प्रतिक्रिया ज़ाहिर की? इसका जवाब आप खुद से पूछिएगा. घिन्न आती है इस समाज में जहाँ औरत से साथ करी गई इस कायरता को मर्द अपनी शान समझते है. मुद्दे कोई भी हमारे देश में उसे हल करने की जगह सरकार पक्ष-विपक्ष में बट कर एक दूसरे को ही मार कर खाने पे तुल जाती है. बहरहाल नितीश कुमार जी आप शायद ये भूल रहे हैं कि आप जिन महिलाओं पर हर दिन अत्याचार करा रहे हैं , इन्ही महिलाओं ने वोट देकर आपको मुख्यमंत्री बनाया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस के आंकड़ों से खुलासा खुलासा हुआ है कि बीजेपी के साथ नीतीश कुमार के दोबारा सरकार बनाने के बाद से राज्य में होने वाली कुल आपराधिक घटनाओं में 20 पर्सेंट और बलात्कार की घटनाओं में 23 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है. ये आंकड़े इस साल के जून महीने तक के हैं. अगस्त 2017 से जून 2018 तक के 11 महीनों में बिहार पुलिस ने 2.31 लाख आपराधिक घटनाएं दर्ज कीं हैं , जिनमे से 1,278 मामले बलात्कार और 2,722 हत्या से जुड़े हैं.

  • Soumya Srivastava
SI News Today

Leave a Reply