Friday, April 19, 2024
featuredदेश

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी क्रिसमस डे की बधाई…

SI News Today

दिल्ली: प्रभु यीशु के जन्मदिन के मौके पर आज(सोमवार) भारत समेत पूरी दुनिया में क्रिसमस पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. रात से ही ‘हैप्पी क्रिसमस-मेरी क्रिसमस’ से बधाइयों का सिलसिला जारी है. देश के सभी शहरों में लोगों ने ‘क्रिसमस ट्री’ सजाया है, सांता दूसरों को उपहार देकर जीवन में देने का सुख हासिल करने का संदेश दे रहे हैं.

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को क्रिसमस की बधाई दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि ईसा मसीह की शिक्षाएं हम सभी को प्रेरित करती हैं. हर किसी को मेरी क्रिसमस की बधाई, हम सभी को प्रभु मसीह के महान शिक्षाओं को याद करना चाहिए. उनके शांति, एकता और करूणा के संदेशों को ग्रहण करना चाहिए.

राष्ट्रीय राजधानी में प्रभु यीशु के भक्तों के अलावा अन्य धर्म के लोगों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है. दिल्ली के सभी गिरजाघरों में रात से ही चहल-पहल रही. यहां के स्कूलों में कई दिन पहले से ही छात्र सांता क्लॉज और छात्राएं परियों की वेशभूषा में दिखाई देने लगी हैंं. यहां के कई फार्म हाउसों और होटलों में इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

जब धरती पर हुआ ईसा मसीह का अवतरण
क्रिसमस या बड़ा दिन त्योहार प्रभु के पुत्र ईसा मसीह, जीसस क्राइस्ट या यीशु के धरती पर अवतरण की खुशी में मनाया जाता है. हर साल 25 दिसंबर को प्रभु-पुत्र ईसा मसीह का जन्मदिन हर्षोल्लास से मनाने की परंपरा है. इस दिन लगभग संपूर्ण विश्व में अवकाश रहता है. क्रिसमस 12 दिनों तक चलने वाला उत्सव है.25 दिसंबर यीशु मसीह का जन्मदिन होने का यूं तो कोई तथ्यपूर्ण प्रमाण नहीं है, लेकिन समूची दुनिया इसी तिथि को यह रोमन पर्व सदियों से मनाती चली आ रही है. अनुमान है कि पहला क्रिसमस रोम में 336 ईस्वी में मनाया गया था.

SI News Today

Leave a Reply