Tuesday, March 26, 2024
featuredदेश

राज्‍यसभा के लिए 4 सदस्‍यों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया मनोनीत

SI News Today

President Ramnath Kovind nominated 4 members for Rajya Sabha

       

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्‍यसभा के लिए चार सदस्‍यों को मनोनीत किया है. शनिवार को सदस्यों के नाम का ऐलान कर दिया है. इनमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विचारक, लेखक और स्तंभकार राकेश सिन्हा, मशहूर क्लासिकल डांसर सोनल मानसिंह, किसान नेता राम सकल और प्रसिद्ध मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा शामिल हैं. भारत के संविधान के अनुच्छेद 80 (1) (A) की शक्तियों और प्रधानमंत्री की सलाह पर, भारत के राष्ट्रपति साहित्य, विज्ञान, कला और सामाजिक सेवा पृष्ठभूमि से राज्यसभा में 12 नामांकन कर सकते हैं।

राष्ट्रपति द्वारा किए गए चार नामांकनों के बारे में एक संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है:-

Ram Shakal: उत्तर प्रदेश के नेता और सार्वजनिक प्रतिनिधि राम शकल ने दलित समुदाय के कल्याण और कल्याण के लिए बड़े पैमाने पर काम किया है। वह उत्तर प्रदेश के रॉबर्ट्सगंज निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व भाजपा सांसद और तीन बार संसद सदस्य हैं। किसान नेता श्री शकल ने किसानों, मजदूरों और प्रवासियों के लिए काम किया है।

Rakesh Sinha: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विचारधारा राकेश सिन्हा दिल्ली स्थित थिंक टैंक “इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन” के संस्थापक और मानद निदेशक भी हैं। एक लेखक और एक स्तंभकार होने के अलावा, श्री सिन्हा दिल्ली विश्वविद्यालय के मोतीलाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर भी हैं।

Raghunath Mohapatra: 1959 से पत्थर नक्काशी का अभ्यास कर रहे रघुनाथ महापात्रा एक अंतरराष्ट्रीय मूर्तिकार हैं। 2000 से अधिक छात्रों को उनके द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। श्री महापात्रा ने ओडिशा के पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर के सौंदर्यीकरण पर काम किया है। उनके प्रसिद्ध कार्यों में संसद के केंद्रीय हॉल में सूर्य भगवान की छह फीट ऊंची मूर्ति और पेरिस के बुद्ध मंदिर में लकड़ी बुद्ध शामिल हैं।

 Sonal Mansingh: भारतीय शास्त्रीय नृत्य के भारत के सबसे प्रमुख घटकों में से एक भरतनाट्यम और ओडिसी नर्तकी सोनल मानसिंह 6 दशकों से अपनी कला का प्रदर्शन कर देश का मान बढ़ाया है। एक प्रसिद्ध कोरियोग्राफर, शिक्षक, वक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता, श्रीमती मानसिंह ने 1977 में दिल्ली में भारतीय शास्त्रीय नृत्य केंद्र की स्थापना की।

SI News Today

Leave a Reply