Wednesday, March 27, 2024
featuredदेश

राहुल गाँधी- ‘मुझसे खूब सवाल पूछते हो, कभी मोदी और अमित शाह से भी तो पूछो कुछ…

SI News Today

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार (15 नवंबर) को मीडिया पर जमकर बरसे। उन्होंने मीडिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए पूछा, ‘आप मुझसे बहुत सवाल पूछते हो और मैं आपको जवाब भी देता हूं। मीडिया कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राफेल डील के बारे में सवाल क्यों नहीं पूछता?

उन्होंने सौदे की पूरी प्रकिया सिर्फ एक व्यापारी को फायदा पहुंचाने के लिए बदल दी।’ राहुल गांधी ने आगे कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे के बारे में सवाल क्यों नहीं पूछा जाता है? ये वो सवाल हैं जिनके जवाब में आपसे (मीडिया) जानना चाहता हूं।

दरअसल बीते मंगलवार को कांग्रेस ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर सवाल उठाए थे। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार ने सरकारी सांठगांठ वाले पूंजीवाद को बढ़ावा देकर राष्ट्रीय और सुरक्षा हितों से समझौता कर रही है। तब कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि यूपीए सरकार में 12 दिसंबर, 2012 को राफेल से 10.20 अरब अमेरिकी डॉलर में 126 लड़ाकू विमान खरीदने का फैसला लिया गया था। इनमें से 18 को तैयार स्थिति में और 108 को भारत में ही हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तकनीक हस्तांतरण के साथ निर्मित किया जाना थे।

सुरजेवाला के अनुसार, ‘मगर केंद्र सरकार ने 30 जुलाई, 2015 को यह सौदा रद कर दिया और अगले ही साल 26 सितंबर को 8.7 अरब अमेरिकी डॉलर में 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा किया। बाद में अनिल अंबानी की रिलांयस डिफेंस लिमिटेड ने राफेल की निर्माता कंपनी दासौत एविएशन के साथ भारत में रक्षा उत्पादन के लिए संयुक्त उपक्रम समझौता कर लिया।’

गौरतलब है कि राहुल गांधी आज दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पहुंचे थे। जहां उन्होंने आखिल भारतीय कांग्रेस के असंगठित कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।

SI News Today

Leave a Reply