Friday, March 29, 2024
featuredदिल्लीदेश

‘मन की बात’ कार्यक्रम में मोदी ने मुंबई हमले में मारे गए लोगों को किया याद…

SI News Today

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नवंबर के आखिरी रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में देश के विभिन्न मुद्दों के साथ आज के दिन मुंबई में हुए आतंकी हमले को भी याद किया. उन्होंने इस हमले में मारे गए लोगों को नमन करते हुए कहा कि आतंकवाद आज विश्व के हर भू-भाग में और एक प्रकार से प्रतिदिन होने वाली घटना का, एक अति-भयंकर रूप बन गई है. आतंकवाद समूची मानवता को ललकार रहा है. ‘मन की बात’ के 38वें संस्करण में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश कैसे भूल सकता है कि नौ साल पहले 26/11 को आतंकवादियों ने मुंबई पर हमला बोल दिया था. देश उन बहादुर नागरिकों, पुलिसकर्मियों, सुरक्षाकर्मी, उन हर किसी का स्मरण करता है, उनको नमन करता है जिन्होंने अपनी जान गंवाई, यह देश कभी उनके बलिदान को नहीं भूल सकता.

उन्होंने कहा कि हम भारत में तो गत 40 वर्षों से आतंकवाद के कारण बहुत कुछ झेल रहे हैं. हमारे हज़ारों निर्दोष लोगों ने अपनी जान गंवाई है.नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ साल पहले भारत जब दुनिया के सामने आतंकवाद की चर्चा करता था, आतंकवाद से भयंकर संकट की चर्चा करता था, तो दुनिया के बहुत लोग थे जो इसको गंभीरता से लेने के लिए तैयार नहीं थे. लेकिन जब आज आतंकवाद उनके दरवाजों पर दस्तक दे रहा है, तब दुनिया की हर सरकार, मानवता में विश्वास करने वाले, लोकतंत्र में भरोसा करने वाली सरकारें आतंकवाद को एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में देख रहे हैं. आज आतंकवाद ने विश्व की मानवता को ललकारा है. आतंकवाद ने मानवतावाद को चुनौती दी है.

उन्होंने कहा कि भारत भगवान बुद्ध, भगवान महावीर, गुरु नानक, महात्मा गांधी की धरती है और ये धरती है जिसने अहिंसा और प्रेम का संदेश दुनिया को दिया है.

SI News Today

Leave a Reply