Saturday, April 20, 2024
featuredदिल्लीदेश

SC की वेबसाइट सुबह से डाउन! हैकिंग की आशंका…

SI News Today

उच्चतम न्यायालय की अधिकृत वेबसाइट गुरुवार (19 अप्रैल) सवेरे से ही डाउन है और आशंका है कि इसे हैक कर लिया गया है, हालांकि न्यायालय के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है. शीर्ष अदालत के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की कि न्यायालय की वेबसाइट आज (गुरुवार, 19 अप्रैल) सवेरे 11.35 से ‘काम नहीं कर रही’ है और इसकी सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास किये जा रहे हैं.

शीर्ष अदालत के वेब पेज के बारे में कुछ सोशल मीडिया पर चल रहे एक स्क्रीन शॉट में ब्राजील के किसी हैकर का कारनामा बताया जा रहा है जिसने शायद इसे अपना निशाना बनाया है. इस पर हाईटेक ब्राजील हैक टीम के संदेश के साथ भांग की पत्तियों का प्रतिबिंब देखा जा रहा है. बाद में जब इस अधिकृत वेबसाइट पर जाने के प्रयास किये गये तो इसके परिणाम में लिखा आया कि साइट ठीक की जा रही है.

अधिकारियों ने हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं की कि वेबसाइट को क्या हैक कर लिया गया है परंतु उन्होंने बताया कि शीर्ष अदालत का सूचना प्रौद्योगिकी विकास विभाग एनआईसी के सपंर्क में है और इसे संभवत: शाम तक ठीक कर लिया जायेगा. बार-बार पूछने पर उन्होंने कहा कि वह इस मसले पर बोलने के लिये अधिकृत नहीं है.

भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई की वेबसाइट हैक, कठुआ की पीड़ित बच्ची के लिए न्याय की मांग
वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी की जम्मू कश्मीर इकाई की वेबसाइट गुरुवार (19 अप्रैल) को कुछ समय के लिए हैक कर ली गई और हैकरों ने एक संदेश पोस्ट करके कठुआ की पीड़ित बच्ची के लिए न्याय की मांग की. कठुआ में जनवरी में एक बच्ची की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी. वेबसाइट को कुछ समय बाद बहाल कर दिया गया. हैकरों ने खुद को ‘टीम केरल साइबर वॉरियर्स’ बताया. उन्होंने पोस्ट किये गये संदेश में भाजपा की राज्य इकाई पर ‘बच्चों का यौन शोषण करने वाले एक गिरोह’ को बचाने का आरोप लगाया.

संदेश में भारतीय ध्वज तिरंगे का इस्तेमाल करने वाले हैकरों ने कहा कि मानवता से बढ़कर कुछ भी नहीं होना चाहिए और ‘भेदभाव को सहन नहीं किया जा सकता है.’ हैकरों ने मांग की कि बलात्कारियों को फांसी दी जानी चाहिए. भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के महासचिव अशोक कौल ने कहा कि वेबसाइट को कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया था और ‘अब उसे बहाल’ कर दिया गया है. उन्होंने कहा,‘हां, हम पुलिस के समक्ष एक शिकायत दर्ज करेंगे. ऐसा प्रतीत होता है कि हैकिंग के लिए उत्तरी केरल से कोई जिम्मेदार है. आखिरकार , केरल की स्थिति किसी से भी छिपी नहीं है.’ कौल ने कहा कि जम्मू में तनाव पैदा करने का यह एक और प्रयास है.

SI News Today

Leave a Reply