Saturday, April 20, 2024
featuredदिल्लीदेश

सुप्रीम कोर्ट का आदेश: आम्रपाली के सभी कंपनियों, खातों व निजी सम्पत्तियों को किया जाय अटैच

SI News Today

Supreme Court Order: direct attachment of properties and bank account of Amrapali Group

   

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अपने दिए गए फैसले में आम्रपाली ग्रुप को झटका दिया है. जिसमे उसकी 40 कंपनियों के बैंक खातों ओट चल संपत्ति को अटैक करने का आदेश जारी कर दिया है. वही कोर्ट ने सभी डायरेक्टर के खातों को भी फ्रीज करने का निर्देश दिया है. और साथ ही इनके निजी संपत्ति को भी अटैक करने का निर्देश दिया है. वही कोर्ट ने अपनी सुनवाई के दौरान आम्रपाली ग्रुप को फटकार लगाते हुए कहा कि आम्रपाली ग्रुप कोर्ट के साथ खेल खेल रही है. इस मामले में कोर्ट ने शहरी विकास मंत्रालय के सेक्रेटरी को भी समन जारी किया है.

वहीं कोर्ट ने एनबीसीसी के चेयरमैन को भी गुरुवार को पेश होने कहा है. क्योंकि कोर्ट यह जानना चाहते हैं कि जब मामला सुप्रीम कोर्ट में खारिज है तो फिर कैसे प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पहल की जा रही है. साथ ही कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप के सभी कंपनियों के खातों को देखने वाले चार्टेड एकाउंटेंट की भी लिस्ट मांगी है.

गौरतलब, है कि इस साल अप्रैल में कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप से उनके प्रोजेक्ट को लेकर कुछ सवाल पूछे थे. जैसे उनके नौ प्रोजेक्ट कब तक पूरे होंगे और इसकी लागत कितनी आएगी? इसमें पैसा कौन लगाएगा? और बॉयर्स से इसके प्रोजेक्ट के लिए कितना पैसा लिया गया है?

दरअसल खरीदारों की ओर से कोर्ट में जो रिपोर्ट पेश करी गयी है उसमे आम्रपाली के 9 प्रोजेक्टों को 3 दर्जे में रखा गया है. एक में वो प्रोजेक्ट्स हैं जोकि पूरे हो चुके हैं, वहीं इसमें लोग भी रहना शुरू कर दिए हैं लेकिन अभी तक वहां पर लिफ्ट, फायर सेफ्टी, पावर बैकअप जैसी सुविधाएं मुहुहिया कराई गयी हैं.उसी ओर दूसरे में 6 से 9 महीनों में पूरा होने वाले प्रोजेक्ट हैं. और तीसरे में वो प्रोजेक्ट्स शामिल हैं जिनको अभी तक शुरू तक नहीं किया गया है.

वहीं खरीदारों ओर से पेश वकील एमएल लाहौटी ने बताया कि उनकी ओर से कोर्ट में 16 में से 9 प्रोजेक्टों के बारे में रिपोर्ट पेश की गई. कोर्ट को बताया गया कि इनमें से 5 प्रोजेक्ट ऐसे हैं जिनमें लोग रह रहे हैं लेकिन कुछ न कुछ कमी बनी हुई है. वही 4 ऐसे प्रोजेक्ट्स हैं जिसको पूरा करने में करीब 9 महीने लगेंगे.

वही पिछले सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में आम्रपाली ग्रुप को कहा था कि वे अपने 19 टावर कब अपनी तय सिमा से कब पूरा किया जायेगा.

SI News Today

Leave a Reply