Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

सूरत रेलवे स्टेशन की बदलेगी ‘सूरत’! एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधाएं…

SI News Today

आप ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन जाएं और आपको एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलें तो एकबार को हैरानी जरूर होगी. जी हां, गुजरात के सूरत रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कर उसे एयरपोर्ट की तरह संवारा जाएगा. जल्द ही आपको सूरत का रेलवे स्टेशन किसी इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन जैसा नजर आएगा. रेलवे, गुजरात सरकार और स्थानीय प्रशासन ने मिलकर यहां के रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट का लुक देने का खाका तैयार किया है और इस काम के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है. इस तरह सूरत गांधीनगर के बाद दूसरा और देश का तीसरा अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन बन जाएगा. उम्मीद है कि रेलवे स्टेशन की कायाकल्प 2020 तक हो जाएगी.

जानकारी के मुताबिक आईआरएसडीसी, सूरत नगर निगम और गुजरात स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट के संयुक्त उपक्रम सिटको (SITCO) ने इस काम के लिए आरएफपी यानी रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल मंगाए हैं. स्टेशन पर मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सेंटर भी विकसित किया जाएगा. जिसकी लागत करीब 5 हजार करोड़ रुपये आएगी.

आईआरएसडीसी यानी भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एसके लोहिया ने बताया कि यह अपनेआप में एक अलग परियोजना है, जिसके विकास के लिए केंद्र सरकार, प्रदेश सरकार और फिर स्थानीय प्रशासन मिलकर काम करेंगे. इस परियोजना पर इसी साल काम शुरू हो जाएगा.

इस परियोजना में रेलवे स्टेशन 3,19,700 वर्ग मीटर में बनेगा. इसमें व्यवसायिक कामों के लिए 5,07057 वर्ग मीटर का एरिया भी तय किया गया है. स्टेशन पर मल्टी लेवल ट्रांसपोर्ट हब भी बनेगा. इसमें 900 वाहनों की पार्किंग भी होगी और यहां से रोजना 3 लाख से अधिक यात्रियों के आवागमन का लक्ष्य रखा गया है.

भारत में इस समय हबीबगंज और गांधीनगर, दो स्टेशन विश्व स्तर के बनाए जा रहे हैं जो अगले साल तैयार हो जाएंगे. हबीबगंज रेलवे स्टेशन के विकास का काम इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. जबकि गांधीनगर का रेलवे स्टेशन एक फाइव स्टार होटल के साथ अगले साल जनवरी तक तैयार हो जाएगा. भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड ने देश के 800 स्टेशनों को विकसित करने का प्लान तैयार किया है.

SI News Today

Leave a Reply