Wednesday, April 17, 2024
featuredदेश

इन जिलों की ‘बंंजर जमीन’ पर मिला 11.48 करोड़ टन सोने का भंडार, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार राजस्थान के बांसवाडा, उदयपुर जिले में 11.48 करोड़ टन के सोने के भंडार का पता लगाया जा चुका है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक एन कुटुम्बा राव ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी. उन्होने बताया कि राजस्थान में सोने की खोज में नई संभावनाएं सामने आई है, उदयपुर और बांसवाडा जिले के भूकिया डगोचा में सेाने के भंडार मिले है. उन्होंने बताया कि राजस्थान में 35.65 करोड़ टन के सीसा जस्ता के संसाधन राजपुरा दरीबा खनिज पटटी में मिले है. इसके अलावा भीलवाड़ा जिले के सलामपुरा एवं इसके आस पास के इलाके में भी सीसा जस्ता के भंडार मिले है.

राव के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2010 से अब तक 8.11 करोड़ टन तांबे के भंडार का पता लगाया जा चुका है. जिसमें तांबे का औसत स्तर 0.38 प्रतिशत है. उन्होंने बताया कि राजस्थान के सिरोही जिले के देवा का बेड़ा, सालियों का बेडा़ और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाकों में अन्य खनिज की खोज की जा रही है.

उन्होने कहा कि प्रदेश में उर्वरक खनिज पोटाश व ग्लुकोनाइट की खोज के लिए नागौर, गंगापुर (करोली) सवाई माधोपुर में उत्ख्लन का काम चल रहा है, इन जिलों में पोटाश एवं ग्लुकोनाइट के भंडार मिलने से भारत की उर्वरक खनिज की आयात पर निर्भरता कम होगी.

SI News Today

Leave a Reply