Friday, April 19, 2024
featuredदेश

केरल की बाढ़ ने किया हजारों घरों को तबाह, 357 लोगों की गई जान

SI News Today

Thousands of homes have been destroyed by floods in Kerala, 357 people died.

#Kerala #KeralaFloods #KeralaFloodRelief #PMModi #Donation #StandWithKerala #DoForKerala

केरल में आई बाढ़ ने छीन ली 33 और लोगों की जान। मरने वालों की संख्या 357 हो गई है। 6,80,247 लोग बाढ़ से पीड़ित हैं और वो लोग शिविर में रहने के लिए मजबूर हैं। फिलहाल ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आज बारिश से कुछ राहत मिलेगी।  जिसकी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी आने की संभावना है। आपको बता दे कि तबाही के इस समय में केंद्र सरकार से लेकर अन्य कई राज्य सरकारें केरल की सहायता के लिए आगे भी आई हैं। वहीं बाढ़ से प्रभावित केरल को पीएम मोदी ने घोषणा की है कि वो तत्काल 500 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मृतकों के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की मदद राशि और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये देने की ऐलान किया है।

केंद्र की सहायता के अतिरिक्त कई राज्यों ने भी केरल को सहायता राशि देने की घोषणा की है। महाराष्ट्र ने 20 करोड़, तेलंगाना ने 25 करोड़, उत्तर प्रदेश ने 15 करोड़, गुजरात ने 10 करोड़, बिहार ने 10 करोड़, मध्य प्रदेश ने 10 करोड़, हरियाणा ने 10 करोड़, ओडिशा ने 5 करोड़, तमिलनाडू ने 5 करोड़, उत्तराखंड ने 5 करोड़, झारखंड ने 5 करोड़, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने घोषणा की है। लिवरपूल फुटबॉल क्लब ने भी केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता दोनो को कहा है। लिवरपूल के सीईओ पीटर मोरे ने बाढ़ पीड़ितों को जितना हो सके हर तरह से सहयता करने को कहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केरल में यूरोपियन फुटबॉल व ज्यादातर लिवरपूल के बड़ी संख्या में समर्थक रहे हैं। एनडीआरएफ कर्मियों, सेना, मछुआरों व स्थानीय लोग अपने घरों की छतों और निर्जन घरों में फंसे हजारों लोगों को बचाने के काम में लगे हैं। तेलंगाना ने 25 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है तो वहीं पर आईटी मंत्री केटी रामा राव ने अपनी एक महीने की सैलरी भी बाढ़ पीड़ितों तक पहुंचाने को कहा है। वहीं इंडियन कॉमर्शियल पाइलट एसोसिएशन ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा कि एयर इंडिया के एयरबस 320 और बोइंग 787 के पायलटों ने बिना सैलरी के विमान उड़ाने व केरल में राहत बचाव कार्य के ऑपरेशन में मदद करने का भी वादा किया है। सूत्रों के मुताबि जानकारी प्राप्त हुई है कि कुल 33 लोगों की और मौत हो गई व केरल बाढ़ में मृतकों की संख्या 357 हो गई है।

गौरतलब है कि केरल में 3471 कैंपों में 680,247 लोग रुके हैं व इस बाढ़ ने 4930 घरों को नष्ट कर दिया है। तमिलनाडू ने 500 टन चावल, 300 टन मिल्क पाउडर, 15,000 लीटर अल्ट्रा हाई टेंप्रेचर मिल्क, 10,000 कंबल, धोती और लूंगी भेजने का कहा है। कांग्रेस के विधायकों ने भी अपनी एक महीने की सैलरी देने का वादा किया है। अभिनेता रजनीकांत ने 15 लाख रुपये की सहायता का ऐलान किया है। सुप्रीम कोर्ट के मलयाली वकीलों की तरफ से नेवी के विशेष विमान से 5 ट्रक में सामान लोड करके दवा, नैपकिन और जरूरत के सभी सामान को मध्यरात्रि में भेजा है। MCHI-CREDAI ने 1.5 करोड़ रुपये, राजस्थानी वेलफेयर एसोसिएशन और JITO इंटरनेशनल ने 51 लाख रुपये देने की घोषणा की है। साथ ही दिल्ली सरकार के सभी आम आदमी पार्टी विधायकों और आप के सांसदों ने अपनी एक महीने की सैलरी देने का वादा किया है। सरकार ने राजधानी में कई जगह कपड़े दान में लेने के लिए सेंटर्स भी बनाए हैं। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी अपनी एक महीने की सैलरी देने की घोषणा की है।

केरल की बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए NDRF की टीम ने पूरी जी-जान लगा दी है। और अब तक केरल में एनडीआरएफ की कुल 169 टीमें बचाव कार्य में लगी हैं। वायुसेना, थल सेना, कोस्ट गार्ड, नेवी, बीएसएफ के कई अन्य एजेंसियां पूरी ताकत से राहत कार्य में लगी हैं। NDRF की 169 टीमों के अलावा एयरफोर्स के 22 हेलिकॉप्टर, नेवी की 40 नाव, कोस्ट गार्ड की 35 नाव, बीएसएफ की 4 कंपनियों के अलावा केरल पुलिस, स्थानीय युवा और मछुआरे तक लोगों को बचाने का कार्य कर रहें हैं। आपको बता दे कि अभी तक चार लाख लोगों को बचाया जा चुका है।

हालांकि केरल के लोगों को बचाने के लिए एनडीआरएफ ने देश में अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन शुरू कर दया है। दरअसल केरल सरकार ने प्रधानमंत्री को सूचना देकर 2000 करोड़ रुपये की तत्काल सहायता मांगते हुए बताया था कि इस आपदा में राज्य को 19 हजार 512 करोड़ रुपये की हानि हुई है। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषित किया कि 100 करोड़ रुपये के अलावा 500 करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी। वहीं पीएम मोदी का कहना है कि केन्द्र सरकार तय कर रही है कि मनरेगा, विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना, बागवानी के जैसे विकास के तहत केरल के प्रभावित लोगों तक प्राथमिकता के आधार पर मिशन का लाभ पहुंचेगा।

SI News Today

Leave a Reply