Sunday, March 24, 2024
featuredदेश

तिरुपति बालाजी मंदिर पर चढ़े बालों का कुछ इस तरह इस्तेमाल करते हैं : नितिन गडकरी

SI News Today

Tirupati Balaji uses the hair on the temple like this: Nitin Gadkari

 

नितिन गडकरी ने अभी हाल ही में एक न्यूज़ चैनल की तरफ से कराए गए प्रोग्राम में तिरुपति से आए बालों से एमीनो एसिड बनाकर मुनाफा कमाने की पूरी कहानी बताई. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि वर्धा के महात्मा गांधी विज्ञान संस्थान ने एक रिसर्च करके कटे हुए बालों से एमिनो एसिड बनाया है. उसके बाद वे इसकी बोतल लेकर घर आए और इसका खेतों में प्रयोग किया, जिसका अच्छा परिणाम देखने को मिला . गडकरी ने आगे बताया कि उन्होंने सोचा कि क्यों न वो भी इस तकनीक के माध्यम से किसानों की मदद करें.

इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने गांव में कटे हुए बालों से एमीनो एसिड बनाने की एक छोटी सी यूनिट डाली. गडकरी ने बताया कि अब वे रोजाना तिरुपति से 5 ट्रक बाल खरीदते हैं और इससे एमीनो एसिड पर आधारित माइक्रो न्यूट्रिएंट तैयार करते हैं.

उन्होंने बताया कि उनके प्लांट में कटे हुए बाल से बनाए जाने वाले एमीनो एसिड की एक बोतल जिसकी आम तौर पर कीमत 900 रुपये है उसे 300 रुपये में देते हैं. गडकरी ने आगे बताया कि उन्हें दुबई की सरकार से इसके लिए 180 कंटेनर का ऑर्डर भी मिला. जिसमें से 40 कंटेनर की पूरा भी किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि कटे हुए बालों से तैयान एमीनो एसिड से उन्हें 12 से 15 करोड़ का मुनाफा हो रहा है. जबकि इसे लगभग लागत के खर्च पर ही बेचा जा रहा है.

SI News Today

Leave a Reply