Friday, March 29, 2024
featuredदिल्लीदेश

यात्रीगण कृपया ध्यान जरूर दें, ज्यादा सामान ज्यादा जुर्माना

SI News Today
Travelers, please pay attention, get more fines.
    
   

नई दिल्ली।

आप रेल यात्री हैं तो इस बात की जानकारी होना आपके लिए बहुत ही जरूरी है कि रेल यात्रा के दौरान आपको अपने साथ ज्यादा सामान रखने पर जुर्माना भी देना पड़ सकता है। आप की ट्रेन समय पर हो या न हो या फिर आप अपनी यात्रा खड़े होकर कर रहे हो इस बात से रेलवे को कुछ लेना देना नहीं है मगर अपने आय का नया-नया स्रोत खोजने वाले खोजी आम आदमियों की सवारी रेल के लिए यह जरूर बताएगा कि सफर के दौरान वे कितना सामान रख सकते हैं।

उत्तर मध्य रेलवे (NCR) इलाहाबाद जोन समेत देश के सभी जोनल रेलवे के स्टेशनों पर यात्रियों को यह भी बताया जाएगा कि तय सीमा से ज्यादा सामान लेकर वे सफर नहीं कर सकते। इसके लिए उन पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है। अभियान के दौरान यात्रियों को यह जानकारी दी जाएगी कि वह 1st AC, 2nd AC, 3rd AC, Sleeper, General, चेयरकार आदि श्रेणी में कितना सामान ले जा सकते है।

दरअसल 3rd AC, Sleeper, और General में अमूमन देखा गया है कि यात्री अधिक सामान लेकर सफर करते हैं। ऐसे में कोच के अंदर गैलरी तक ब्लॉक हो जाती है। इससे ट्रेन में अन्य यात्रियों को भी परेशानी होती है। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने बताया कि इन सभी श्रेणियों में नि:शुल्क सीमा से अधिक सामान यात्री अगर बुक कराकर ले जाते हैं और यदि गंतव्य पर पहुंचने के बाद जांच में ये पाया गया तो अतिरिक्त सामान पर पार्सल चार्ज का 6 गुना अधिक अथवा न्यूनतम 50 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

आपको पता होना चाहिए कि 1st AC में सामान ले जाने की सीमा 70 किलो है, जबकि अधिकतम छूट 15 किलो है। 2nd AC में ये छूट 50 किलो और अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा 3rd AC में मुफ्त सीमा 40 किलो ले जाने की है, जबकि अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा Sleeper में मुफ्त सामान ले जाने की सीमा 40 किलो है और अधिकतम छूट यहां 10 किलो है। वहीं, General Class में मुफ्त सामान ले जाने की सीमा 35 किलो और अधिकतम सामान ले जाने की छूट 10 किलो है।

SI News Today

Leave a Reply