Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

संसद में कब पेश होगा मोदी सरकार का बजट, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

Budget 2018 India Date and Time: वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी 2018 को वित्तीय वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश करेंगे। बजट संसद में दिन में 11 बजे पेश किया जाएगा। पिछले साल भी इसी समय बजट पेश किया गया था। यह मोदी सरकार का 2019 लोकसभा चुनाव से पहले का इस कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा। संसद में बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू हो रहा है। बजट सत्र का पहला सत्र 29 जनवरी से लेकर 9 फरवरी तक चलेगा। वहीं दूसरा सत्र 5 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक चलेगा। दोनों बजट सत्रों के बीच कुछ दिन का समय मिलेगा, ताकि बजट संबंधी प्रस्तावों को स्थायी समितियों द्वारा साफ किया जा सके। यह बजट सत्र मोदी सरकार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि पिछले 2 साल में मोदी सरकार ने दो बड़े वित्तीय फैसले लिए हैं। एक नोटबंदी और दूसरा जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स)। वहीं जीएसटी लागू होने के बाद से यह पहला आम बजट आएगा। संसद का बजट सत्र राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा। संसद के दोनों सदनों का यह संयुक्त सत्र 30 जनवरी को होगा। अब सबकी निगाहें सिर्फ अरुण जेटली के सूटकेस पर हैं। अब यह देखना है कि इसमें से किसके लिए क्या निकलता है।

साल 2107-18 वित्तीय वर्ष का बजट पेश करने की कार्यवाही 1 फरवरी को सुबह करीब 11 बजे शुरू हुई थी। पिछले साल पेश किए बजट की एक बहुत खास बात थी कि बजट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब बजट दस्तावेज एक महीना पहले 1 फरवरी को ही संसद में पेश किए गए। बजट पहले पेश करने पर मोदी सरकार की दलील थी कि 1 फरवरी को बजट लाने से इसके प्रावधानों को लागू करने का काम समय से हो पाएगा। वरना 1 अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष से बजटीय प्रावधानों को लागू कर पाना सरकार के लिए मुश्किल हुआ होता है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था कि आम बजट 2018 में एग्रीकल्चर सेक्टर को प्राथमिकता दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा था कि कुछ जगहों पर ज्यादा उत्पादन की वजह से किसानों को उनकी फसलों की सही कीमत नहीं मिल पाती है। किसानों की इस समस्या को दूर करने के लिए पिछले सालों में कई कदम उठाए गए हैं। इसका कुछ असर भी दिखाई दे रहा है। इस बार आम बजट में लोकलुभावन घोषणाएं भी की जा सकती हैं, क्योंकि चार बड़े राज्यों , कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

SI News Today

Leave a Reply