Friday, March 29, 2024
featured

अनिल कुंबले ने लीक की थीं गोपनीय बातें

SI News Today

क्या वाकई अनिल कुंबले असहनीय थे या अपने सिद्धांतों पर अडिग थे। क्या कोहली ने उन्हें नीचा दिखाया या अपनी टीम की आवाज बने? ये एेसे सवाल हैं, जो अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद अकसर पूछे जाते थे। 20 जून को अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। अब नए कोच के लिए बैठक 10 जुलाई को होगी।

टीम इंडिया संग वेस्टइंडीज दौरे पर गए एक वरिष्ठ सदस्य ने बताया कि इस एपिसोड का अंत दुखद तरीके से हुआ। कुंबले और कोहली के बीच मनमुटाव के कारण ड्रेसिंग रूम में दीवारें खड़ी हो गई थीं, जिसमें प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ को अपने पक्ष चुनने थे। ज्यादातर उसी साइड चले गए, जहां उन्हें पता था कि कंट्रोवर्सी होगी। एक खिलाड़ी ने बताया कि सबको टीम में महसूस हो गया था कि कोहली एक ताकतवर शख्सियत हैं। सब जानते थे कि अगर कोहली कुंबले को नापसंद करते हैं तो उन्हें जाना पड़ेगा। चाहे वह सपोर्ट स्टाफ हो, खिलाड़ी हों या कोई और। सब अपने भविष्य के बारे में सोच रहे थे। एक बार जब सब जान गए कि कोहली कुंबले को नहीं चाहते तो सब वही कहने लगे जो विराट सुनना चाहते थे।

वेस्टइंडीज दौरे पर गए टीम इंडिया के एक सदस्य ने बताया, इसी साल की शुरुआत में कुछ न्यूज रिपोर्ट्स में कहा गया था कि कुंबले का कुछ पत्रकारों से साथ बेहद करीबी संपर्क है। उन्होंने उनके साथ कोहली व अन्य खिलाड़ियों और अपनी कई गोपनीय बातें साझा की हैं। उन्होंने दावा किया कि टीम यह बात जानती थी कि आर्टिकल छपने से पहले ही बातें लीक हो रही थीं। एक सूत्र ने बताया कि यह विश्वासघात था। इसके बाद खिलाड़ी कुंबले से दूरी बनाने लगे। इसके बाद वह सिर्फ एक या दो सपोर्ट स्टाफ के साथ ही दिखाई देते थे। सूत्र के मुताबिक इसके बाद ड्रेसिंग रूम में बैटिंग कोच संजय बांगड़ का प्रभाव बढ़ने लगा। खिलाड़ी उनसे खुलकर अपने डर और असुरक्षा की भावना साझा करने लगे, क्योंकि वह जानते थे कि बांगड़ उनके साथ रहेंगे।

कुछ खिलाड़ियों का मानना है कि बीसीसीआई ने कप्तान और कोच के बीच में फूट का इस्तेमाल किया। एक खिलाड़ी ने कहा कि अगर वह चाहते थे कि कुंबले जाएं जो यह सही समय पर ठीक तरीके से हो सकता था, जिससे दुखद अंत को टाला जा सकता था। कुंबले ने एक ट्वीट किया शुक्रिया, जिसने विवाद की अटकलों पर यकीन की मुहर लगा दी। इसके बाद कोहली ने कुंबले कि लिए किया गया वेलकम ट्वीट डिलीट कर दिया। इसके बाद भारतीय ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ी यह सवाल पूछते थे कि कौन टीम इंडिया का अगला कोच बनेगा? फिर खुद जवाब देते हुए कहते थे, इन दिनों कोच की वैल्यू की क्या है?  हम जानते हैं कि कौन असल में कोच चुनेगा। एक इंसान अपनी नौकरी करने की कोशिश कर रहा था, और उन्होंने उसे छुटकारा दिला दिया।

SI News Today

Leave a Reply