Friday, April 19, 2024
featuredबिहार

मंत्री ने शपथ लेते ही छू लिए नीतीश के पैर

SI News Today

बिहार में सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट का विस्तार हो गया है। इस दौरान 26 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। जब मंत्री शपथ ले रहे थे तो लोगों की नजर बिहार बीजेपी विधायक राणा रंधीर सिंह पर टिक गई। जैसे ही राणा रंधीर सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली उन्होंने दंडवत होकर नीतीश के पैर छू लिये। शपथ ग्रहण समारोह के बाद राणा रंधीर सिंह मंच से नीच उतरे और सभी का अभिवादन करने लगे, इस दौरान जब नीतीश कुमार उनके सामने आए तो उन्होंने सीएम का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। हालांकि सीएम इस दौरान उन्हें ऐसा करने से रोकते रहे। इसके बाद मंत्री राणा रंधीर सिंह हाथ मिलाकर और पैर छूकर लोगों से मिलने रहे। राणा रंधीर सिंह पूर्वी चंपारण के मधुबन सीट से विधायक बने हैं।

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार 29 जुलाई को को अपना मंत्रिमंडल विस्तार किया। राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने शनिवार को 26 विधायकों को मंत्री पद और गोपानीयता की शपथ दिलाई। नीतीश मंत्रिमंडल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कोटे से 11, जनता दल (यूनाइटेड) से 14 और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) से एक विधायक को जगह दी गई है। राणा रणधीर सिंह राजपूत जाति से आते हैं और बीजेपी कोटे से मंत्री बने हैं। राणा रंधीर सिंह पूर्व सांसद सीताराम सिंह के बेटे हैं। और इनका अपने इलाके में अच्छा वर्चस्व है।

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय, सामाजिक और भौगोलिक समीकरणों का बड़ा ध्यान रखा है। 29 सदस्यों वाले नीतीश सरकार में सबसे ज्यादा पिछड़े वर्ग से आने वाले लोगों को जगह दी गई है। सीएम ने तीन यादव नेताओं को मंत्री बनाया है। इसके पीछे महागठबंधन से नाता तोड़ने के बाद यादव समाज में कथित रुप से उपजे असंतोष को शांत करने का राजनीतिक मकसद भी छुआ है। जबकि पांच दलित, दो कोइरी, नौ सवर्ण (भूमिहार, ब्राह्मण और राजपूत), छह अतिपिछड़ा, एक बनिया, एक कुर्मी (स्वजातीय) और एक मुस्लिम चेहरे को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।

SI News Today

Leave a Reply