Friday, March 29, 2024
featuredबिहार

Bihar Police Admit Card: डाउनलोड करें प्रवेश पत्र, जानिए परीक्षा का पैटर्न…

SI News Today

Bihar Police Admit Card 2017: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (सीएसबीसी), बिहार ने 25 सितंबर को पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए थे। एडमिट कार्ड 23 सितंबर को ही जारी कर दिए गए थे लेकिन तकनीकी खराबी के कारण उन्हें फिर से जारी किया गया। अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड csbc.bih.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। आज हम आपके लिए परीक्षा से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हें। जानते हैं परीक्षा का पैटर्न, सिलेबस और सिलेक्शन प्रॉसेस। कॉन्स्टेबल भर्ती की परीक्षा अक्टूबर 15 और 22 होनी हैं। ध्यान रहे एडमिट कार्ड के साथ अपना फोटोआईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड ले जाना न भूलें। 9,900 कॉन्स्टेबल पदों की भर्ती के लिए बड़ी तादाद में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। चलिए अब एग्जाम पैटर्न के बारे में जानते हैं।

परीक्षा 100 मार्क्स की होगी। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाईप सावल पूछे जाएंगे। सिलेबस की बात करें तो वह 10+2 स्टैंडर्ड का होगा। वहीं परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय मिलेगा। 15 अक्टूबर को परीक्षा दो सेशन में आयोजित कराई जाएगी। पहले सेशन की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी वहीं दूसरे सेशन के तहत परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। वहीं 22 तारीख को एक ही सेशन (सुबह 10 से 12 बजे) में परीक्षा आयोजित होगी। सभी अभ्यर्थी एग्जाम से एक घंटा पहले अपने एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करें।

सिलेक्शन प्रॉसेस
अभ्यर्थियों का चयन दो चरणों में होगा। पहला चरण लिखित परीक्षा का है। वहीं दूसरे चरण तक पहुंचने के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा में 100 में से न्यूनतम 30 मार्क्स हासिल करने होंगे। दूसरे चरण में 100 मार्क्स का फिजिकल इवैलुएशन टेस्ट (PET) होगा। इसमें रेस, शॉट पुट, हाई जम्प राउंड कम्पटीशन होगा। फाइनल मेरिट लिस्ट (PET) के आधार पर तैयार की जाएगी।

SI News Today

Leave a Reply