Monday, July 22, 2024
featuredदिल्ली

जानिए कब से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 1000 इलेक्ट्रिक कारें..

SI News Today

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर दीवाली से लगाम लगने वाली है। केंद्र सरकार में कार्यरत अधिकारी दिवाली के बाद से इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करेंगे। पहले चरण में दिल्ली स्थित केंद्रीय मंत्रालयों को 1000 इलेक्ट्रिक कारें मुहैया कराई जाएंगी। इसके बाद देशभर में ऐसी ही 10 हजार इलेक्ट्रिक कारों को चलाने की दिशा में काम किया जाएगा। कारों की आपूर्ति का जिम्मा बिजली मंत्रालय से जुड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ईईएसएल को सौंपा गया है । इस बाबत टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि ये वाहन दीपावली तक दिल्ली स्थित मंत्रालयों के हवाले कर दिए जाएंगे। पहले इन मंत्रालयों को दी जाएगी कारें…

– पहले चरण में कोयला, खान, ऊर्जा, और अक्षय ऊर्जा मंत्रालय में इन कारों की आपूर्ति की जाएगी।
– शुरूआती दौर में उक्त मंत्रालयों को किराए पर एक हजार वाहन मुहैया कराए जाएंगे। इन्हें चार्ज करने के लिए मंत्रालयों के पार्किंग स्थल में ही चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे।

4000 चार्जिंग प्वाइंट बनाएं जाएंगे
– इन 10 हजार वाहनों के लिए चार हजार चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। इनमें से 3000 स्लो चार्जर प्वाइंट और एक हजार फास्ट चार्जर प्वाइंट होंगे।
– देश में प्रदूषण में गिरावट लाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए यह योजना लाई गई है।

एक बार चार्ज होने पर चलेगी 120-150 किमी.
हम लोग ऐसी इलेक्ट्रिक कार लाने जा रहे हैं, जो एक बार चार्ज होने पर 120 किमी से 150 किमी तक चले। प्रथम चरण में दिल्ली-एनसीआर में स्थित सरकारी कार्यालयों में 1000 इलेक्ट्रिक कारें चलेंगी। इस बाबत 400 चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे।

इससे प्रदूषण में गिरावट आएगी, ये अच्छी पहल है, इसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए। लेकिन इन कारों की बैट्रियों का सही ढंग से रिसाइकिल होना चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply