Sunday, April 21, 2024
featuredदिल्ली

भारत पंहुचा 21 साल बाद फीफा रैंकिंग में शीर्ष सौ में

SI News Today

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय फुटबॉल टीम ने 21 साल बाद पहली बार फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष-100 में प्रवेश किया है। फीफा की जारी ताजा रैंकिंग में कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन वाली टीम ने 100वां स्थान हासिल किया है। वह इस स्थान पर निकारागुआ, लिथुआनिया और इस्टोनिया के साथ सयुंक्त रूप से काबिज है।
आजादी के बाद यह केवल छठा मौका है, जब भारतीय टीम शीर्ष-100 में अपनी जगह बना सकी है। इससे पहले अप्रैल, 1996 में भारतीय टीम सौवें नंबर पर पहुंची थी। भारत की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 है, जो उसने फरवरी, 1996 में हासिल की थी। एएफसी (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) रैंकिंग में भारत 11वें नंबर पर कायम है।
टीम के मुख्य कोच स्टीफन कांस्टेंटाइन ने कहा, ‘जब तक हम आगे बढ़ रहे हैं, मैं खुश हूं। यह दिखाता है कि हम सही दिशा में जा रहे हैं। आगे महत्वपूर्ण मुकाबले होने हैं और हम उन्हें हल्के में नहीं ले सकते। इस उपलब्धि पर अखिल भारतीय फुटबॉल संघ के महासचिव कुशल दास ने कहा, ‘यह खुशी की बात है कि हम सौवें नंबर पर पहुंचे। इसके साथ ही हमें आने वाली चुनौतियों को भी दिमाग में रखना है। एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर 2019 हमारे लिए बड़ी चुनौती है। संघ, राष्ट्रीय टीम को हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। हम अपेक्षा करते हैं कि टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी।
एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर में म्यांमार के खिलाफ 1-0 से ऐतिहासिक और अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच में कंबोडिया के खिलाफ 3-2 से मिली जीत के चलते भारत रैंकिंग में ऊपर चढ़ा। प्यूर्टो रिको के खिलाफ 4-1 से मिली जीत ने भी इसमें टीम की मदद की। भारतीय टीम ने पिछले 13 में से 11 मैच जीते हैं, जिनमें टीम ने कुल 31 गोल किए

SI News Today

Leave a Reply