Sunday, July 21, 2024
featuredदिल्ली

राम रहीम समर्थकों की हिंसा में झुलसा हरियाणा-पंजाब…

SI News Today

नई दिल्ली: दोपहर ढाई बजे जैसे ही पंचकूला की सीबीआई कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दिया, उसके फौरन बाद ही उनके समर्थक बेकाबू हो गए. जगह-जगह से आगजनी, मारपीट और तोड़फोड़ की ख़बरें आने लगीं. हमारे रिपोर्टर के अनुसार पंचकुला के आसमान में धुआं छा गया है. यहां पर प्रशासन हेलीकॉप्टर की मदद से शहर पर नजर रखे हुए है. अभी तक की जानकारी के अनुसार 12 लोगों के मारे जाने की खबर है. पंचकूला में 100 के करीब गाड़ियों को आग लगा दी गई है.

यह भी बताया जा रहा है कि घायलों में बाबा के समर्थक बड़ी तादाद में हैं. महिलाओं और बच्चों को ज्यादा चोटें आई हैं. अभी तक मिल रही खबरों के अनुसार पुलिस ने लोगों को खदेड़ दिया है और स्थिति पर काबू करने का प्रयास जारी हैं.

सेना की 6 टुकड़ियों को पंचकूला में तैनात कर दिया गया है. सेना को जिस प्रकार का आदेश जिला प्रशासन ने दिया होगा, सेना वैसे ही कार्रवाई करेगी. सेना की निगरानी में गुरमीत राम रहीम को हेलीकॉप्टर के द्वारा रोहतक जेल भेजा गया है.

पंचकूला से हमारे संवाददाता के अनुसार फ्लैग मार्च की भांति पुलिस की गाड़ियां पंचकुला की सड़कों पर पुलिस की गाड़ियां दिखाई दे रही हैं. यहां पर लोग छतों पर डेरा जमाए हुए हैं. बताया जा रहा है कि यहां पर लोग डरे हुए हैं. बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. सात लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. यहां पर बहुत सारे सरकारी दफ्तरों में तोड़फोड़ की गई है. मीडिया की कई गाड़ियों को जला दिया गया है. बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया है.

पंचकूला से शुरू हुई हिंसा की लपटें दिल्ली और गाजियाबाद तक पहुंच चुकी हैं. दिल्ली में भी डेरा समर्थकों ने एक रेलगाड़ी में तोड़फोड़ की है तथा गाजियाबाद के लोनी में एक बस को आग के हवाले करने की सूचना है.

पंजाब और हरियाणा से होकर गुजरने वाली 350 ट्रेनों को रद्द किया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को बताया है कि वह पंजाब में हिंसा होने नहीं देंगे. बता दें कि पंजाब में दो स्टेशनों को पहले ही आग के हवाले कर दिया गया है.

समाचार लिखे जाने तक डेरा समर्थकों द्वारा फैलाई गई हिंसा चार राज्यों में पहुंच चुकी है. कई सरकारी भवनों को आग के हवाले कर दिया गया है. सुरक्षा बलों ने 1,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है.

SI News Today

Leave a Reply