Friday, March 29, 2024
featuredमध्यप्रदेश

मजबूरी का बहाना बना बार-बार ‘बेची’ पत्नी की कोख! जानिए पूरी रिपोर्ट…

SI News Today

मध्य प्रदेश में एक शख्स ने अपनी पत्नी की कोख का सौदा किया। एक बार नहीं बल्कि कई बार। मजबूरी का बहाना बनाया और रुपयों की खातिर उसने पत्नी के अंडाणु (एग्स) दान कराए। कभी घर का खर्चा चलाने की बात कही तो कभी कर्जा चुकाने की दलील दी। लेकिन असल में पति अंडाणु के बदले मिलने वाली रकम को शराब की लत और अपने शौक पूरे करने पर उड़ाता रहता था। यह मामला प्रदेश के सबसे विकसित शहर इंदौर से जुड़ा है। सीमा (बदला हुआ नाम) सपरिवार यहां रहती हैं। 13 साल पहले उन्होंने अपने घर वालों के खिलाफ जाकर कमल (परिवर्तित नाम) नाम के शख्स से शादी की थी। मगर उनका पति अभी तक दो बार उनके अंडाणु दान करा चुका है, जिससे उसे 45 रुपए मिले थे। अंडाणु दान कराने के लिए वह पत्नी से रिक्शा खरीदने और उधारी चुकाने का बहाना बनाता था।

पीड़िता ने इस बारे में एक स्थानीय अखबार से अपनी आपबीती साझा की। कहा, “शादी को 13 साल हो गए। दो बच्चे भी हैं। घर की हालत खस्ता रहती है। कई बार खाने तक को कुछ नहीं होता। मगर ऐसा पहले नहीं था। पति को शराब की लत है कि पूरा-पूरा दिन पीते हैं। काम भी छोड़ दिया, जिसके बाद से घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हो रहा है।” अंडाणु दान कराने को लेकर सीमा बोलीं, “कमल ने ही एक दिन पता किया कि एग दान कर के अच्छे रुपए पाए जा सकते हैं। घर के हालात को देख मुझे राजी होना पड़ा। दो बार अंडाणु दान किए, जिसके बदले में 45-45 हजार रुपए मिले। ये सारी रकम पति ने शराब की लत, कपड़े और अपने शौक पूरे करने में उड़ा दी।”

बकौल पीड़िता, “ससुर की तेरहवीं के खर्चे का नाम पर कमल ने दूसरी बार अंडाणु दान कराए थे। मजबूरी में मुझे दूसरी बार हां कहनी पड़ी थी। लेकिन एक दिन वह फिर बोला कि तुम अंडाणु दान कर दो। मुझसे मेहनत नहीं होती। हम ऑटो खरीदेंगे। अस्पताल भी ले गया, लेकिन डॉक्टर ने मना कर दिया।” हालांकि, डॉक्टर ने सेरोगेसी से मना नहीं किया था। सीमा ने आगे बताया, “ऐसे में पति ने साढ़े चार लाख रुपए के बदले सेरोगेसी करा दी। मैं शुरू में राजी नहीं थी, लेकिन पति ने मेरी पिटाई की और मजबूर किया, जिसके चलते मुझे उसकी बात माननी पड़ी। आईवीएफ के जरिए सेरोगेसी हुई थी। सेरोगेट मां को हर माह मिलने वाले 30 हजार रुपए बाद में अस्पताल वालों ने जब उसे देने से मना किया तो उसने वहीं झगड़ा किया।”

प्रबंधन ये रकम सीमा को सौंपना चाहता था जबकि कमल की नजर इन रुपयों पर रहती थी, ताकि वह ऐश कर सके। सीमा के अनुसार, “पति इसी वजह से मुझसे नाराज रहते। मारपीट करते। आधी रात को नींद में मेरे पेट में घूंसे मारते हैं।” वहीं, कमल ने बताया कि वह कोई काम नहीं कर पाता है। उस पर कुछ सालों पहले जानलेवा हमला हुआ था। पेट में कई टांके हैं और मेहनत-मजदूरी उससे होती नहीं है। नशे की लत भी है। महिला पुलिस का इस संबंध में कहना है कि पीड़िता ने पति के खिलाफ थाने में शिकायत दी है। वह उससे मारपीट करता है। गर्भवती होने के दौरान वह उसके पेट में घूंसे-लातें मारता है।

SI News Today

Leave a Reply