Monday, July 22, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

कैलास मानसरोवर भवन का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे शिलान्यास..

SI News Today

लखनऊ: गाजियाबाद में बनने वाले कैलास मानसरोवर भवन का 31 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिलान्यास करेंगे। इस भवन के निर्माण में करीब 50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। भवन में एक साथ करीब 500 श्रद्धालु ठहर सकेंगे। शिलान्यास के बाद दो साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा। गाजियाबाद के हिंडन नदी ब्रिज के पास बनने वाले इस भवन के लिए आठ हजार वर्ग मीटर से अधिक जमीन धर्मार्थ कार्य विभाग को वहां के नगर निगम ने निश्शुल्क मुहैया कराई है।

देश भर से हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु कैलास मानसरोवर, सिंधु, अमरनाथ और चारो धाम की यात्रा के लिए जाते हैं। दिल्ली इन सभी यात्राओं के केंद्र में पड़ता है। लिहाजा वहां जाने के पहले उनका अनिवार्य रूप से एक पड़ाव दिल्ली भी होता है। अपेक्षाकृत महंगी जगह पर उनको ठहरने में समस्या आती है। ऐसे में लंबे समय से केंद्र सरकार दिल्ली या उसके करीब एक ऐसी व्यवस्था देने की सोच रही थी जहां समूह में सुविधा के साथ श्रद्धालु ठहर सकें। इसी क्रम में संसद की एक समिति ने भी इसके लिए सिफारिश की थी। वर्ष 2016-17 में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान पर्यटन, परिवहन और संस्कृति संबंधी स्थायी समिति ने भी मामले का संज्ञान लेते हुए इसकी सिफारिश की थी।

मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर की अपनी पहली यात्रा में योगी ने गाजियाबाद में कैलास मानसरोवर भवन के निर्माण की घोषणा की थी। बाद में इसे कैबिनेट ने भी मंजूरी दी थी। यही नहीं योगी ने कैलास मानसरोवर पर जाने वाले श्रद्धालुओं की मदद राशि 50 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दी। पिछले महीने मुख्यमंत्री आवास पर कार्यक्रम कर वहां गए श्रद्धालुओं को यह सहयोग राशि बांटी भी गई थी।

SI News Today

Leave a Reply