Friday, February 23, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी में एक अक्टूबर से बेरोजगार हो जाएंगे एक लाख प्रेरक शिक्षक…

SI News Today

लखनऊ: यूपी के करीब 1 लाख प्रेरक शिक्षक 1 अक्टूबर से बेरोजगार हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने प्रदेश में साक्षर भारत मिशन योजना को 30 सितम्बर 2017 के बाद चलाने की परमिशन देने से इनकार कर दिया है। इस बात की जनकारी होने के बाद से प्रेरक शिक्षकों में हडकंप मच गया है। वे अगले आदेश के इंतजार में है। उनका कहना है, ” वो 1 अक्टूबर के बाद से इस मुद्दे पर बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे ।ये है पूरा मामला

– भारत साक्षर मिशन योजना के तहत 2012 में यूपी में प्रेरक शिक्षकों की पहली बार भर्ती शुरू हुई थी। साक्षर भारत योजना के अंतर्गत प्रदेश की 49,921 ग्राम पंचायतों में 1 महिला और 1 पुरुष प्रेरक शिक्षक नियुक्त किये गये थे।

– वर्तमान में यूपी में कुल 99 हजार 842 प्रेरक शिक्षक हैं कार्यरत है। प्रेरक शिक्षक को 2 हजार, ब्लॉक, डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल पर कोआर्डिनेटर को 6 हजार का मानदेय मिलता है।

30 सितंंबर 2017 को योजना की अवधि हो रही समाप्त
– ये योजना एक साल के लिए स्वीकृत थी। इस योजना के संचालन की अवधि 31 मार्च 2013 तय की गई थी। 2013 में केंद्र सरकार की तरफ से एक लेटर जारी कर इस योजना को एक साल के लिए फिर से एक्सटेंशन दे दिया गया।

– उसके बाद से ये योजना 1 साल के एक्स्टेंशन मिलने के बाद से बिना किसी रुकावट के 2017 तक संचालित होती रही।

– 31 मार्च 2017 को इस योजना को पंच वर्षीय योजना में शामिल कर लिया गया। 30 सिंतबर 2017 को भारत साक्षर मिशन योजना की अवधि समाप्त हो रही है।

केंद्र सरकार ने योजना को एक्सटेंशन देने से किया इनकार
– यूपी में साक्षर मिशन योजना के डायरेक्टर अवध नरेश शर्मा ने जिला लोक शिक्षा समिति के सचिव को एक लेटर जारी किया है। लेटर में कहा गया है भारत सरकार की तरफ से संचालित साक्षर मिशन योजना की अवधि 30 सितम्बर 2017 को समाप्त हो रही है। केंद्र सरकार ने इस योजना को आगे संचालित करने की परमिशन नहीं दी है।

– इसलिए किसी भी संविदा कर्मी, जिला समन्वयक या प्रेरकों पर किसी भी मद में कोई व्यय न किया जाए। भारत सरकार से आगे कोई आदेश मिलने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा।

बंद होने के बारे में जानकारी नहीं: यूपी प्रेरक शिक्षक संघ
– यूपी प्रेरक शिक्षक संघ के वाइस प्रेसिडेंट अखमल खां के मुताबिक़, यूपी में 1 अक्टूबर से साक्षर मिशन योजना के बंद होने के बारे में अभी हमारे पास कोई जानकारी नहीं है। 1 अक्टूबर के बाद से इस बारे में बैठक कर प्रेरक शिक्षा आगे कोई निर्णय लेंगे।

SI News Today

Leave a Reply