Monday, July 22, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

राम रहीम समर्थकों ने गाजियाबाद में फूंकी बस…

SI News Today

लखनऊ: पंजाब हरियाणा में बवाल के बाद यूपी में भी एलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। मामला दिल्ली तक पहुंचने से पश्चिमी यूपी में हाई एलर्ट जारी किया गया। एडीजी ला एण्ड आर्डर अानन्द कुमार ने बताया कि पूरे यूपी में सभी पुलिस कर्मियों के साथ खुफिया को भी एलर्ट कर दिया गया है। डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के समर्थकों द्वारा चार राज्यों में हुए हिंसक झड़प को देखते हुए उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। पश्चिमी यूपी को लेकर विशेष सर्तकता बरती जा रही है।

एडीजी आनंद कुमार ने बताया कि कोर्ट के फैसले के बाद उसका हिंसक असर यूपी पर भी हो सकता है। लेकिन हरियाणा व पंजाब सहित दूसरे राज्यों में समर्थकों की गतिविधियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। प्रभावी चेंकिंग की जा रही है। फोर्स अलर्ट पर है।सभी कंट्रोल रूम को एक्टिवेट कर दिया गया है। किसी प्रकार के जमावड़े व प्रदर्शन पर रोक है। सूचना व खुफिया तंत्र के जरिये यूपी पुलिस ने पहले ही डेरा सच्चा सौदा के सर्मथक व उनके स्थानों को चिन्हित कर लिया था। उनके प्रमुखों से बातचीत की गई थी। उन्हें चेतावनी दी गई है कि वह कानूनी के दायरे के बाहर जाकर कोई कदम नहीं उठाएं।

एडीजी आनंद कुमार ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में बेहद सर्तकता बरती जा रही है। लेकिन पश्चिमी यूपी पर विशेष फोकस जमाया जा रहा है। क्योंकि बागपत में डेरा सच्चा सौदा का आश्रम बना है, जहां फोर्स तैनात की गई है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूपी में सबसे संवेदनशील बागपत है।इसके बाद सहारनपुर, शामली, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर को इस श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि स्थिति को भापते हुए पांच-छह दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थी। काफी दिन से स्टेट इंटेलिजेंस, एलआईयू व पुलिस तंत्र सभी खुफिया जानकारी जुटा रही थी, ताकि स्थिति बिगडऩे की बात आने पर पुख्ता तैयार के साथ एक्शन लिया जा सके।

साध्वी से दुष्कर्म के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को कोर्ट द्वारा दोषी करार देने के बाद गाजियाबाद में भी धारा 144 लागू है इसके बाद भी लोनी के बॉर्डर क्षेत्र में एक बस में संदिग्ध रूप से आग लगने की खबर के बाद जिला प्रशासन और पुलिस के साथ स्थानीय खुफिया इकाई भी सक्रिय हो गई। जिलाधिकारी मिनिस्ती एस. ने एहतियात के तौर पर शनिवार को सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का निर्देश दिया है।

मामले में फैसला आने के बाद पंजाब व हरियाणा में हिंसा की खबरों के साथ जनपद के लोनी में रोडवेज डिपो में खड़ी एक बस में आग लगा दी गई। हालांकि आग लगाने वाले कौन थे, यह पुलिस द्वारा नहीं बताया गया। इसके बाद ही डीएम मिनिस्ती एस., एडीएम ज्ञानेंद्र सिंह पुलिस फोर्स के साथ राजनगर एक्सटेंशन स्थित डेरा सच्चा सौदा के नाम चर्चा घर पहुंचीं। यहां का जायजा लेने के साथ ही सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया है। जिले में धारा-144 लागू करने की घोषणा के साथ ही उन्होंने शनिवार के लिए सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दे दिए। एक बैठक में शामिल होने दिल्ली गए एसएसपी हरिनारायण सिंह इस सूचना के तुरंत बाद जिले में लौटे और तुरंत सभी थाना व चौकियों के प्रभारियों को चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया।

एक पुराने मामले में शुक्रवार को पंचकूला की सीबीआई कोर्ट ने बाबा राम रहीम को दोषी करार दे दिया है। एक गुमनाम पत्र पर लिए गए संज्ञान के करीब 15 साल बाद अदालत ने फैसला सुनाते हुए डेरा प्रमुख को दोषी करार दिया। राम रहीम पर आए फैसले के बाद डेरा समर्थक अनियंत्रित हो गए हैं। पंचकूला और बठिंडा में हिंसा की खबरें आ रही है। फैसले से भड़के समर्थकों ने कई जगहों पर आगजनी की है।

खबर के मुताबिक, मलोट रेलवे स्टेशन और एक पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया गया है। जबकि मीडिया की तीन ओबी वैन में भी आग लगा दी गई है। वहीं हिंसा में तीन लोगों की मौत की खबरें भी आ रही हैं। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हुई हैं। 10 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को सेक्टर 6 के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद उन्हें अंबाला सेंट्रल जेल ले जाया जा रहा है। सजा पर अगली सुनवाई 28 अगस्‍त को की जाएगी।

कोर्ट के बाहर डेरा समर्थकों व पुलिस में झड़प हो गयी जिसपर नियंत्रण के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। उपद्रवियों ने मनसा में भी दो गाड़ियों में आग लगा दी। हालात को देखते हुए मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शांति की अपील की है। फैसले के बाद पंचकूला में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया है। हरियाणा के कई शहरों की बिजली काट दी गयी। बता दें कि पूरी सुनवाई के समय कोर्ट में केवल जज राम रहीम और स्‍टाफ मौजूद थे। जज जगदीप सिंह ने पूरा फैसला पढ़ा।

SI News Today

Leave a Reply