Thursday, March 28, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

बाबरी मस्जिद केस: सीबीआई कोर्ट पहुंचे लालकृष्ण आडवाणी

SI News Today

सीबीआई की विशेष अदालत आज लखनऊ में बाबरी मस्जिद मामले में भारतीय जनता पार्टी के नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और अन्य पर आरोप तय करेगी। स्पेशल सीबीआई जज एसके यादव आरोप तय करेंगे। यह अदालत सन् 1992 के बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है। इससे पहले कोर्ट ने बीजेपी नेता विनय कटियार, विश्व हिंदू परिषद् के विष्णु हरि डालमिया और साध्वी ऋतंभरा को व्यक्तिगत तौर पर पेश होने को कहा था। कोर्ट ने यह भी कहा था कि पेशी से छूट के लिए किसी भी तरह की अर्जी को माना नहीं जाएगा। कोर्ट बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़े दो मामलों पर सुनवाई करेगा और दूसरे मामले में महंत नृत्यगोपाल दास, महंत राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा उर्फ प्रेम जी, चंपत राय बंसल, महंत धर्म दास और सतीश प्रधान पर आरोप तय करेगा। इससे पहले 19 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने इस बेहद राजनीतिक संवेदनशील मामले में आडवाणी, उमा भारती, और मुरली मनोहर जोशी और अन्यों के खिलाफ आपराधिक साजिश का मुकदमा चलाने का आदेश दिया था।

यहां पढ़ें लाइव अपडेट:

12: 24 PM : सीबीआई कोर्ट पहुंचे लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी। उमा भारती और विनय कटियार भी पेशी के लिए कोर्ट आए।

12: 14 PM : लाल कृष्ण आडवाणी वीवीआईपी गेस्ट हाउस से सीबीआई कोर्ट के लिए रवाना हुए। इससे पहले का लाइव अपडेट  यहां पढ़ें

12:00 PM : सीबीआई कोर्ट के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

11:45 AM : केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा,यह कानूनी प्रक्रिया है। हमारे नेता बेकसूर हैं। मैं इस पर कोई और कमेंट नहीं करना चाहता।

11:30 AM : इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीवीआईपी गेस्ट हाउस में लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की थी।

11: 15 AM : केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा, ये खुला आंदोलन था जैसे इमरजेंसी के खिलाफ हुआ था। इस आंदोलन में क्या साजिश थी मुझे पता नहीं अभी। उमा भारती ने कहा, “मैं खुद को अपराधी नहीं समझती। ये केस भगवान से जुड़ा है और मुझे भगवान से ही आशा है।

SI News Today

Leave a Reply