Friday, April 26, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी दौैरे पर आए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद पहुंचे लखनऊ…

SI News Today

लखनऊ: दो दिन के यूपी दौैरे पर आए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंच गए हैं। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति की अगवानी गवर्नर राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। राष्ट्रपति बनने के बाद ये उनकी पहली लखनऊ यात्रा है।आपकी भावनाओं का ध्यान रखकर आया हूं: रामनाथ कोविंद, प्रेसिडेंट

-नागरिक अभिनंदन समारोह में बोलते हुए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने कहा,”बागपत नाव दुर्घटना की सूचना के बाद मैं धर्मसंकट में था, अभिनंदन समारोह में कैसे रहूं, लेकिन आपकी भावनाओं का ध्यान रखकर मैं यहां आया हूं ।”

-“22 लोगों की मौत बड़ी घटना है। मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार यूपी की धरती पर आया हूं।”

– “इसी धरती पर श्री राम भी पैदा हुए और दूसरे महामानव जिन्हें श्री कृष्ण पैदा हुए । न जाने कितने सन्त महात्मा इस धरती पर पैदा हुए। ऐसे सिद्ध लोगों का प्रदेश में कोई दूसरा नहीं मिलेगा।”

– “संविधान की मर्यादा में हम सभी देश के राष्ट्रनिर्माता है। हर कोई राष्ट्रनिर्माता की भूमिका का निर्वहन कर रहा है। यूपी की धरती कमाल है।प्रयाग में कुम्भ एक रिसर्च का विषय है।”

– ” आगरा का ताजमहल सेवन वंडर्स में से एक है। ताजमहल मोहब्बत का समर्पण है। मैं गौरवान्वित हूं, मैं यूपी से हूं।”

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेसिडेंट का नागरिक अभिनंदन
-इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद का नागरिक अभिनंदन किया गया । इस कार्यक्रम में राज्यपाल, सीएम और दोनों डिप्टी सीएम, यूपी बीजेपी अध्यक्ष और नगर विकास मंत्री मौजूद रहे। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पहले आगमन पर प्रदेश की जनता की तरफ से उनका स्वागत करता हूं। आपके राष्ट्रपति बनने से यूपी की जनता उत्साहित है। संकल्प और परिश्रम के जरिए प्रेसिडेंट के पद पर पहुंचना बड़ी उपलब्धि है।”

– “प्रधानमंत्री मोदी जी ने सबका साथ सबका विकास मंत्र दिया है । ये किसी भी सरकार के लिए मूल मंत्र है । यूपी सरकार ने 5 महीने में जो काम किया है, हर तबके के लिए किया है। स्वच्छता मिशन के तहत अब तक 4 जिलों को ODF कर दिया गया है।”

– “गंगा किनारे 1627 गांवों को ODF किया जा रहा है।31 दिसंबर को हर परिवार को शौचालय दिलाना लक्ष्य है। बिना भेदभाव के सभी योजनाओं को लाभ दिलाने का काम उनकी सरकार ने किया है। दलित, पिछड़ा, गरीब हर वर्ग के लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।”

यूपी से प्रेसिडेंट भी, पीएम भी: राम नाईक, गर्वनर
-“ये पहला मौका है जब यूपी ने देश को प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति एक साथ दिया है। प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद के बारे में बताते हुए गर्वनर राम नाईक ने कहा,”जब मैं बीजेपी में अनुशासन समिति का अध्यक्ष था, तब रामनाथ कोविंद उसके सदस्य है। हम लोगों का पुराना रिश्ता है।”

राजभवन गए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद
-राष्ट्रपति का काफिला विधान भवन के सामने स्थित अंबेडकर महासभा परिसर पहुंचा । तय समय के मुताबिक, राष्ट्रपति ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के अस्थिकलश पर पुष्प अर्पित कर पौधा लगाया।

-अम्बेडकर महासभा में राष्ट्रपति 15 मिनट रुकने के बाद राजभवन पहुंचे। राजभवन से निकलने के बाद प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद इंदिरा गांधी का प्रतिष्ठान पहुंच चुके है, जहां उनका नागरिक अभिनंदन किया जा रहा है।

प्रेसिडेंट की फ्लीट में घुसे आम लोग, सुरक्षा में चूक
– भीमराव अंबेडकर महासभा से राजभवन के रास्ते में प्रेसिडेंट की फ्लीट में आम लोग घुस गए। कई बाइक सवार बीच रास्ते में आ गए। इसे सुरक्षा में चूक माना जा रहा है।

कानपुर जाएंगे राष्ट्रपति
– शुक्रवार 15 सितंबर को सुबह साढ़े दस बजे राष्ट्रपति लखनऊ के पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति वाटिका पहुंचेंगे और श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

– इसके बाद दोपहर सवा दो बजे वह कानपुर में चकेरी हवाई अड्डे के पास ईश्वरीगंज गांव पहुंचेंगे। दोपहर ढाई बजे ईश्वरीगंज गांव में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। वह वहां ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम की शुरुआत भी करेंगे।

– शाम छह बजे वह लखनऊ हवाई अड्डे पहुंचेंगे और फिर वहां से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

4 कंपनी सेंट्रल फोर्स समेत STF कमांडो करेंगे सिक्युरिटी
– प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद की सिक्युरिटी अरेंजमेंट को लेकर एटीएस के अलावा एसटीएफ के कमांडों को भी लगाया गया है। साथ ही उनके प्रोग्राम स्थलों पर सिक्युरिटी के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

– डीजीपी हेड ऑफिस लेवल से लखनऊ और कानपुर में अफसरों को सिक्युरिटी ड्यूटी में लगाया गया है। इसके अलावा लखनऊ में 400 सिपाही भी तैनात किए गए हैं। लखनऊ और कानपुर में 4-4 कंपनी अर्धसैनिक बल भी तैनात किए गए हैं।

– लखनऊ में 8 एसपी, 12 एएसपी, 20 सीओ की ड्यूटी लगाई गई है। इसी तरह 15 सितंबर को कानपुर दौरे को देखते हुए 5 एसपी, 8 एएसपी व 12 सीओ की ड्यूटी लगाई गई है।

25 जून को राष्ट्रपति कैंडिडेट के तौर पर लखनऊ आए थे कोविंद
– इससे पहले कोविंद एनडीए के राष्ट्रपति कैंडिडेट के तौर पर सपोर्ट जुटाने 25 जून को लखनऊ आए थे। तब सीएम हाउस में उनका स्वागत हुआ था।

– उस वक्त राम नाथ कोविंद ने MPs और MLAs से कहा था, “भारतीय परंपरा के मुताबिक काम के लिए निकलते समय घर पर मां का आशीर्वाद लेते हैं, लेकिन मेरी मां तो यूपी की धरती है। मेरे लिए इससे ज्यादा खुशी क्या होगी कि सबसे पहला प्रोग्राम यूपी से है, जो परिवार है।”

SI News Today

Leave a Reply