Thursday, March 28, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

सहारनपुर तनाव के पीछे चल रही साजिश?,आर्मी के अकाउंट में ट्रांसफर हुए 45 से 50 लाख रुपये

SI News Today

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में हर शुक्रवार को होने वाली आधे दिन की छुट्टी खत्म हो सकती है। अलीगढ़ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने हर शुक्रवार को सभी कर्मचारियों को जुमा की नमाज के लिए दी जाने वाली इस छुट्टी को खत्म करने का प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार जुमा की नमाज पढ़ने के लिए कर्मचारियों को केवल डेढ़ घंटे की छुट्टी मिलेगी। जुमा के दिन आधे दिन की छुट्टी खत्म होने के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हफ्ते में पांच दिन ही पढ़ाई और अन्य कामकाज होंगे।

अभी तक अलीगढ़ यूनिवर्सिटी सोमवार से शनिवार तक खुली रहती थी। शुक्रवार को आधे दिन की छुट्टी होती थी। इस प्रस्ताव के अनुसार अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में कर्मचारियों के प्रतिदिन काम के घंटे भी सवा घंटे की बढ़ोतरी की जाएगी। एएमयू के तारिक मंसूर ने टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार से कहा बताया कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी होने के कारण एएमयू में पांच दिन ही पढ़ाई और बाकी कामकाज होते हैं इसलिए काम के न्यूनतम घंटे पूरे करने के लिए रोजाना काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे। वीसी मंसूर ने बताया कि नया नियम नए शैक्षणिक सत्र से लागू होगा।

रिपोर्ट के अनुसार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुस्तफा जैदी ने इस फैसला का स्वागत किया है। जैदी ने टीओआई से कहा कि य फैसला लंबे समय से लंबित पड़ा था। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष फौजुल हसन ने भी इस फैसला का स्वागत किया है। हसन ने कहा है कि इससे छात्रों को निजी और अकादमिक कार्यों के लिए ज्यादा समय मिलेगा। हसन ने कहा कि बाहर से अलीगढ़ पढ़ने आने वाले छात्र अब दो दिन की छुट्टी मिलने पर ज्यादा घर जा सकेंगे।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना 1877 में मोहम्मदन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज के रूप में शिक्षाविद् सर सैयद अहमद खान ने की थी। ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से शिक्षित सैयद अहमद खान मुसलमानों के लिए ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज जैसा विश्वविद्यालय स्थापित करना चाहते थे। एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज को 1920 में विश्वविद्यालय का दर्जा देते हुए इसका नाम बदलकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कर दिया गया। 467 एकड़ में फैली यूनिवर्सिटी में करीब 300 कोर्सों की पढ़ाई होती है।

SI News Today

Leave a Reply