Friday, April 19, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

सहारनपुर हिंसा के बाद 180 दलित परिवारों ने अपनाया बौद्ध धर्म

SI News Today

उतर प्रदेश के सहारनपुर जिले में पिछले दिनों शब्बीरपुर प्रकरण के बाद भीम आर्मी पर पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई का विरोध करते हुए तीन गांवों के दलितों के गुरूवार (18 मई) को शाम को कथित रूप से धर्म परिवर्तन कर बौद्ध धर्म अपना लेने की सूचना है। जिले के ग्राम रूपडी, ईधरी और कपूरपुर के 180 परिवारों ने मूर्ति पूजा त्यागते हुए बौद्ध धर्म अपनाने की घोषणा की है। इन दलितों का आरोप है कि सहारनपुर पुलिस, प्रशासन दलितों का उत्पीड़न कर रहा है और दलितों के नेता चन्द्रशेखर के खिलाफ साजिश के तहत दलितों पर निशाना साधा जा रहा है।

सहारनपुर के डीआईजी जेके साही का कहना है कि यह किसी भी व्यक्ति का निजी मामला है। सहारनपुर में हुई हिंसा में किसी निर्दोष पर कार्रवाई नहीं होगी, लेकिन जांच के बाद दोषी के विरूद्ध कार्रवाई अवश्य की जायेगी। उधर, सहारनपुर के एसएसपी सुभाष चंद दूबे का कहना है कि सहारनपुर मे लोगों के धर्मपरिवर्तन के बारे में उनके पास कोई सूचना नहीं है और यह सबका अपना व्यक्तिगत मामला है कि कौन किसकी पूजा करता है और किसे मानता है।

पिछले कुछ महीनों में सराहनपुर से हिंसा की काफी खबरें आई। 20 अप्रैल को वहां अंबेडकर जयंती के दिन विवाद हुआ था। इसके बाद पांच मई को महाराणा प्रताप के नाम पर एक जुलूस निकाला जा रहा था जिसपर विवाद हुआ। उसमें ठाकुर जाति के एक शख्स की मौत हो गई थी और कुछ दलित लोगों के घर फूंके जाने की भी खबर थी। फिर 9 मई को दलितों का एक समूह महापंचायत करना चाहता था जिसे पुलिस ने रोका। इसपर पथराव हुआ और कुछ पुलिसवाले जख्मी हो गए।

इस घटना से बाद से भीम आर्मी के काफी लोग घर से भागे हुए हैं क्योंकि उनके ऊपर कई सारे मामले दर्ज करवाए जा चुके हैं। दलित लोग इसे सोची-समझी साजिश करार दे रहे हैं।

SI News Today

Leave a Reply