Tuesday, March 26, 2024
featuredउत्तर प्रदेशकुशीनगर

ग्राम प्रधान ने मुख्य विकास अधिकारी को लिखा पत्र, ओवरहेड टंकी ना होने से फैल रही है जल जनित बीमारियां

SI News Today

Gram Pradhan has written a letter to the Chief Development Officer, No overhead tank spreads due to water borne diseases.

    

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुशीनगर के सेवरही स्थित ग्राम पकरिया पूरब पट्टी में मुसहर बाहुल्य क्षेत्र होने, साथ में हरिजनों की बड़ी आबादी होने के बाद भी यहां अब तक ओवरहेड पानी की टंकी नहीं बनवाई जा सकी है, जिससे बकौल ग्राम प्रधान राजेश यादव ग्राम सभा मुख्यता हरिजन बाहुल्य है। इतना ही नहीं शुगर फैक्ट्री के द्वारा आबादी के मध्य ही प्रेसमद स्टोर करने की वजह से मच्छरों का भयंकर प्रकोप है साथ ही इससे आने वाली बदबू ने जीना हराम कर दिया है जिस वजह से आए दिन मस्तिष्क ज्वर कालाजार मलेरिया और फाइलेरिया जैसी बीमारियां अपना घर बना रही है।

लोग इन बीमारियों की चपेट में आकर असमय काल के गाल में समा रहे हैं इसलिए व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए यहां एक ओवरहेड टैंक की महती आवश्यकता है जिससे ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। बताते चलें कि इस ग्राम में मुशहर बाहुल्य क्षेत्र में जहां इंडिया मार्क 2 हैंड पंप लगे हैं उनका पानी पीने योग्य नहीं है, उसमें से निकले हुए पानी में कभी-कभी कीड़े दिखाई देते हैं। लेकिन दूसरा कोई वैकल्पिक व्यवस्था ना होने के चलते यहां के ग्रामीण उसी पानी को पीने को विवश हैl जिसके चलते तमाम सारी बीमारियां भी फैल रही है। ऐसे में इस गांव सभा में ओवरहेड टैंक लगाया जाना अपरिहार्य हो गया है, साथ ही प्रधान पति ने ने इस पर कार्यवाही ना होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

  • हरेंद्र कुमार द्विवेदी (पत्रकार)
SI News Today

Leave a Reply