Friday, April 19, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

विधान परिषद चुनाव: 10 सीटों पर बीजेपी की जीत तय! 11वीं सीट के लिए दिलचस्प होगा मुकाबला…

SI News Today

विधान परिषद की 13 सीटों के लिए सोमवार (9 अप्रैल) से नामांकन शुरू हो गया है. नामांकन भरने की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है. नामांकन भरने वाले उम्मीदवार 19 अप्रैल तक नामांकन वापस ले सकते हैं. उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की सभी सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान किया जाएगा. 5 मई को 12 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने वाला है, जबकि एक सीट पहले से खाली है. 12 में से समाजवादी के 7 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इन 7 सदस्यों में खुद अखिलेश यादव और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम शामिल हैं. इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी के विजय प्रताप सिंह और सुनील कुमार चित्तौड़ का कार्यकाल पूरा हो रहा है. बीजेपी के दो मोहसिन रजा और महेंद्र कुमार का भी कार्यकाल पूरा हो रहा है.

38 विधान परिषद सदस्य विधायकों द्वारा चुने जाते हैं
उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की कुल 100 सीटें हैं, जिनमें से विधानसभा सदस्यों द्वार 38 सदस्य चुने जाते हैं. 36 विधान परिषद सदस्यों का चयन स्थानीय निकाय द्वारा होती है. 8 सदस्यों का चयन शिक्षकों द्वारा और 8 सदस्यों का चयन स्नातकों द्वारा होता है. 10 MLC मनोनीत किए जाते हैं. जिन 12 विधान परिषद सदस्यों का चयन विधायकों द्वारा होगा उनमें हर किसी को 31 वोटों की जरूरत होगी.

बीजेपी गठबंधन के पास 324 विधायक
बीजेपी गठबंधन के पास कुल 324 विधायक हैं. अन्य छोटे दलों के साथ समर्थन के बाद यह आंकड़ा 331 तक पहुंचेगा. 10 विधान परिषद सदस्यों का चुना जाना तो तय है. बीजेपी 11वें सदस्य के लिए पुरजोर कोशिश करेगी. बात अगर सपा, बसपा और कांग्रेस की करें तो दो सीटें आसानी से जीत लेगी. इसके अलावा इनके पास 9 वोट बचेंगे. ऐसे में सपा, बसपा और कांग्रेस मिलकर तीसरे सदस्य के लिए कोशिश करेंगे. ऐसा होने पर यह चुनाव भी राज्यसभा चुनाव की तरह दिलचस्प हो जाएगा.

SI News Today

Leave a Reply