Wednesday, July 24, 2024
featuredलखनऊ

यूपी की स्टेट वर्किंग कमेटी की मीट‍िंग में शाम‍िल होंगे अमित शाह, यूपी चीफ को लेकर योगी से करेंगे चर्चा !

SI News Today

लखनऊ.बीजेपी के नेशनल प्रेसिडेंट अमित शाह आज लखनऊ दौरे पर रहेंगे। वे यहां बीजेपी स्टेट वर्किंग कमेटी की मीट‍िंग में ह‍िस्सा लेंगे। सूत्रों के मुताबिक, मीट‍िंग में पार्टी के यूपी प्रेस‍िडेंट के नाम को लेकर भी चर्चा हो सकती है। इसके अलावा आने वाले म्युन‍िस‍िपल चुनाव और 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भी व‍िचार व‍िमर्श होगा। 2 बजे लखनऊ पहुंचेंगे शाह…
– अमित शाह दोपहर 2 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां बीजेपी के वर्कर्स उनका स्वागत करेंगे।
– इसके बाद शाह 3.30 बजे साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और यहां पार्टी की वर्किंग कमेटी की मीट‍िंग में ह‍िस्सा लेंगे।
– बता दें, 1 अप्रैल से ये मीट‍िंग लखनऊ में चल रही है। इसका इनॉगरेशन सीएम योगी ने क‍िया था। अब इसका समापन अमित शाह करेंगे।
रामशंकर कठेर‍िया बीजेपी यूपी चीफ की रेस में आगे
– बताया जा रहा है क‍ि इस मामले में अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और पार्टी के दूसरे नेताओं से विचार कर सकते हैं। सूत्रों की मानें तो इस बार भी पार्टी राज्य की कमान किसी दलित नेता को सौंपने की तैयारी में है। फिलहाल इस दौड़ में रामशंकर कठेरिया आगे माने जा रहे हैं।
– बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी चाहती है कि राज्य की कमान देने के लिए अब ज्यादा वक्त बर्बाद न किया जाए। पार्टी की नजर 2019 के लोकसभा चुनाव पर भी है और उसकी कोशिश है क‍ि राज्य में बीजेपी का नेतृत्व इस तरह से बने कि सभी बड़ी जातियों को र‍िप्र‍िजेंटेशन म‍िले। ताकि चुनाव के वक्त इन जातियों के वोटों को साधने में किसी तरह की दिक्कत न हो।
दलित नेता को कमान क्यों?
– क‍िसी दल‍ित नेता को बीजेपी इसल‍िए भी यूपी चीफ बनाना चाहती है क्योंक‍ि पहले ही एक-एक पद ठाकुर, पिछड़ा और ब्राहमण समुदाय से आने वालों को दिया जा चुका है। इनमें से एक पद सीएम और दो पद ड‍िप्टी सीएम के हैं। – अब पार्टी चाहती है कि अगर क‍िसी दलित नेता को राज्य की कमान दी जाए तो मायावती के वोट बैंक में और तगड़े तरीके से सेंध लगाई जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो पार्टी के लिए लंबे वक्त की चिंता दूर हो जाएगी।
– यही वजह है क‍ि रामशंकर कठेरिया का नाम सबसे आगे चल रहा है। वे न सिर्फ दलित हैं बल्कि RSS के प्रचारक भी रहे हैं। इसी वजह से संघ भी उनके नाम को लेकर कोई आपत्ति नहीं कर रहा है।
– पार्टी नेताओं का कहना है कि संघ के कुछ नेता उनका नाम आगे बढ़ा ही रहे हें। इसके साथ सबसे महत्वपूर्ण है कि वे केंद्र में मंत्री के साथ ही पार्टी की राष्ट्रीय टीम में महामंत्री भी रहे हैं।
मीट‍िंग में पेश क‍िए जाएंगे इकोनॉम‍िक प्रपोजल
– सूत्रों की मानें तो मीट‍िंग में पॉल‍िट‍िकल, सोशल और इकोनॉम‍िक प्रपोजल पेश क‍िए जाएंगे। इस दौरान योगी सरकार की पॉलिसीज और अब तक किए गए कामों पर भी चर्चा होगी। पार्टी की फ्यूचर स्ट्रैटजी का रोडमैप भी पेश किया जाएगा।
– यही नहीं, संगठन की पहुंच समाज के अंतिम व्यक्ति तक होने और नए मेंबर्स को जोड़ने की स्ट्रैटजी पर भी व‍िचार किया जाएगा।
पहले द‍िन मीट‍िंग में क्या हुआ?
– मंगलवार को हुई मीटिंग में ड‍िप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की अगुवाई में प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने म्युन‍िस‍िपल इलेक्शन को जीतने की योजना पर अमल को जरूरी बताया। बंसल ने कहा क‍ि 14 म्युन‍िस‍िपल कॉर्पोरेशन्स, 202 म्युन‍िस‍िपाल‍िटीज, 438 नगर पंचायत और 11 हजार 993 वार्डों में बीजेपी पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी।
– बंसल ने कहा क‍ि हर ड‍िस्ट्रिक्ट में एक नगर पंचायत इंचार्ज अप्वाइंट क‍िया जाएगा, जो वहां का सीन‍ियर वर्कर होगा। ऐसे ही हर ड‍िस्ट्रक्ट में एक नगर पालिका इंचार्ज बनाया जाएगा, जो रीजनल लेवल से तय होगा। स्टेट लेवल पर
म्युन‍िस‍िपल कॉपोर्रेशन्स इंचार्ज अप्वाइंट क‍िए जाएंगे।
– सरकार के 3 साल पूरे होने पर 26 मई से 31 मई तक हर नगर पंचायत, म्युन‍िसिपल कॉर्पोरेशन, नगरपलिका को केंद्र में रखकर प्रोग्राम तय होंगे। हर महीने के पहले शनिवार से बॉडी लेवल (निकाय स्तर) पर सरकार और संगठन के को-ऑर्डिनेशन से स्वच्छता प्रोग्राम चलाए जाएंगे। इसकी शुरुआत 6 मई से होगी।
– बंसल ने कहा क‍ि हमें महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें भी बॉडी इलेक्शन में सामने लाना होगा, जिससे वे अपने हक के बारे में समझदार बन सकें और समाज को शिक्षित बना सकें।

SI News Today

Leave a Reply