Thursday, April 18, 2024
featuredलखनऊ

यूथ और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच कांग्रेस अपनी इमेज बनाने की करेगी कोशिश..

SI News Today

लखनऊ: कांग्रेस पार्टी को गिरते प्रदर्शन को रोकने के लिए अब प्रियंका गांधी की थीम पर चल पड़ी है, जिसमें लोगों को कांग्रेस का इतिहास बताकर लोगों को उसके अच्छे राज और नीति को दिखाया जाएगा। कांग्रेस से जुड़े सूत्रों के अनुसार, इसमें कांग्रेस में नेताओं के साथ साथ फेमस इतिहासकारों को एक पूरा पैनल काम करेगा ।इसमें जेएनयू, बीएचयू, जैसे बड़े संस्थानों के प्रमुख प्रोसेसर शामिल होंगे। 13 सितम्बर से शुरू हुआ कार्यक्रम अगले 17 नवम्बर तक चलेगा। ये है प्रियंका की थीम…

– कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “प्रियंका गांधी की थीम के मुताबिक,पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की राजनीति तौर तरीकों के साथ उनके लिए गए निर्णयों को जनता के बीच तर्क के साथ बताया जाएगा।

-“इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के उन निर्णयों पर भी तर्क के साथ बताया जाएगा, जिनका नाम लेकर भाजपा उन्हें गलत साबित करना चाहती है।”

-“कांग्रेस की नीतियों और इंदिरा गांधी के फैसलों से जनता को कितना फायदा हुआ। इसको एक तर्क के साथ-साथ एक एक व्यक्ति के मन में कांग्रेस को बच का प्लान है।”

-“बड़े संस्थानों के प्रोफेसर के जरिए इन तथ्यों को पेश करने से यूथ में विश्वास बढ़ेगा। प्रोफेसर अपनी स्पीच के साथ-साथ फैक्ट कहां से लाए, इसका वो रिफरेंस भी बताते हैं। प्रोफेसर का सहारा लेने से यूथ का विश्वास कांग्रेस की तरफ बढ़ेगा।”

इंदिरा गांधी ने इस तरीके से नहीं किया वोटबैंक का इस्तेमाल
– जेएनयू के प्रोफेसर मृदुला मुखर्जी ने कहा, “आज जिस तरह से छोटी-छोटी सर्जिकल स्ट्राइक जैसी जानकारियों को भाजपा की सरकार लीक करवा कर उन्हें वोट में कन्वर्ट करती है। इससे सेना की गोपनीयता भंग होती है।”

-“आजादी के बाद ही देश की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होने के बावजूद कांग्रेस का स्टैंड क्लिअर था, जनता के हित को सर्वोपरि मानना।”

– “बंटवारे बाद पाकिस्तान मे अपनी सेना को भेजकर इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के टुकड़े करते हुए बांग्लादेश बनवा दिया था, लेकिन अपनी उस उपलब्धि को कभी उन्होंने वोट बैंक नहीं बनाया।”

– “जिनमें 1975 में लगी इमरजेंसी पर बीजेपी हमेशा से कांग्रेस को बैकफुट पर ढकेलती रही है, जिसका जवाब अब कांग्रेस इतिहासकारों के तर्क के साथ उन्हीं के द्वारा लोगों तक पहुंचाएगी ।”

– “1962 में इंडिया से चाइना की लड़ाई में जो हार हुई उसकी जिम्मेदार भाजपा हमेशा से तात्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू को बताकर कांग्रेस को नीचा दिखाती रही है। अब कांग्रेस तथ्यों को तर्क समेत लोगों के बीच पहुंचाकर भाजपा की ओर से फैलाए भ्रम से दूर किया जाएगा।”

– “उस वक्त के सभी 14 बैंकों को एक ही दिन में जबरन हर जिले में और ग्रामीण क्षेत्रो में खुलवाने के साथ साथ उन्हें राष्ट्रीयकृत करते हुए, उसमें गरीबों की एंट्री कराई।”

SI News Today

Leave a Reply