Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

योगी ने म्यांमार में बौद्ध स्तूप श्वेडागोन पगोडा का क‍िया भ्रमण

SI News Today

लखनऊ: सीएम योगी आद‍ित्यनाथ म्यांमार दौरे पर हैं। रव‍िवार को उन्होंने यहां पर ऑर्गनाइज सनातन धर्म सेवा संघ के प्रोग्राम को एड्रेस क‍िया। इस मौके पर सीएम योगी ने म्यांमार में रह रहे भारतीय कम्युन‍िटी के लोगों से मुलाकात और बातचीत की। साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय सेवा समिति की मह‍िला मेंबर्स से राखी भी बंधवाई। बौद्ध स्तूप श्वेडागोन पगोडा का भीयोगी ने क‍िया भ्रमण…

– इस प्रोग्राम के बाद योगी ने म्यांमार के फेमस बौद्ध स्तूप श्वेडागोन पगोडा का भी भ्रमण किया। उन्होंने स्तूप में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के दर्शन किए और विजिटर बुक में अपना मैसेज लिखा।

– इसके बाद मान्यता के अनुरूप स्तूप में लगे विशालकाय घंटे को सीएम योगी ने बजाया।

म्यांमार में सीएम ने गिनाई यूपी की उपलब्धि
-म्यांमार में भगवन बुद्ध से यूपी का नाता जोड़ते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, वाराणसी के करीब सारनाथ में भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था।

-इसी तरह महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर सहित श्रावस्ती, कपिलवस्तु, कौशाम्बी, संकिसा आदि प्रसिद्ध बौद्ध धार्मिक स्थल भी हमारे प्रदेश में स्थित हैं। भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बनी और तपस्या स्थली बोधगया भी यहां से दूर नहीं हैं।

-यूपी में भगवान बुद्ध से जुड़े स्थलों को बौद्ध सर्किट के माध्यम से जोड़ने का काम किया जा रहा है, जिससे देश-विदेश के पर्यटकों और श्रद्धालुओं को भगवान बुद्ध से जुड़े इन स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी।

-उन्होंने कहा, इसी तरह रामायण और कृष्णा सर्किट भी भारत सरकार के सहयोग से बनाया जा रहा है।
-हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म दोनों ही प्राचीन परंपरा के अटूट अंग हैं, जो दूसरों के विचारों को सुनने में विश्वास करते हैं।

SI News Today

Leave a Reply