Friday, April 19, 2024
featuredलखनऊ

BJP में शामिल होने के लिए लगी नेताओं की होड़

SI News Today

लखनऊ. केंद्र में मोदी सरकार और यूपी में योगी सरकार बनने के बाद से बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं व कार्यकर्ताओं की होड़ सी लगी हुई है। वहीं चुनावों में जीत के बाद पहली बार बीजेपी अपने सदस्यों की संख्या बढ़ाने जा रही है। इस बार बाहरी नेताओं-कार्यकर्ताओं को भाजपा में आने से पहले क्षेत्रीय ‘संघ’ की हरी झंडी का इंतेजार रहेगा। सूत्रों के मुताबिक सपा व बसपा के कई सीनियर सेकेंड लाइन के नेता भाजपा में आने के लिए दिल्ली व सीएम योगी से बात हो चुकी है।

बाहरी नेताओं के लिए जरूरी होगा ‘संघ का सर्टिफिकेट’…
– यूपी में दूसरी पार्टी से बीजेपी में आने वाले नेताओं के लिए उनके क्षेत्रीय संघ की हरी झंडी मिलने के बाद ही उन नेताओं को पार्टी में शामिल कराया जाएगा। संघ की ओर से ऐसे नेताओं के बारे में भी क्षेत्रीय स्तर पर पता कराया जाएगा, कि क्या वो कभी स्वयं सेवक रहे हैं, या उनके परिवार में कोई कभी किसी शाखा का मेंबर रहा है अथवा नहीं। संघ के स्वयं सेवकों से उनके क्षेत्रीय सामाजिक योगदान के बारे में भी जानकारी की जाएगी।

3 लेवल पर जांच के बाद बनेंगे भाजपा के सदस्य
– सरकार बनने के बाद सबसे ज्यादा भीड़ ऐसे नेताओं की है जो कि अपनी कुर्सी बचाना चाहते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा भीड़ जिला पंचायत अध्यक्षों की है, जो कि अविश्वास प्रस्ताव के आनें से डरे हुए हैं।

– इसके बाद ब्लॉक अध्यक्षों को भी अविश्वास प्रस्ताव आनें का डर सता रहा है। साथ ही आगामी निकाय चुनावों पर भी पार्टी की नजर लगातार बनीं हुई है। इसके तहत भी इस फैसले को पार्टी की ओर से बेहतर माना जा रहा है।

– बीजेपी में दूसरी पार्टी से आनें वाले क्षेत्रीय नेताओं व कार्यकर्ताओं शामिल कराने के लिए 3स्तरीय जांच कमेटी बनाई गई है, जो कि तय करेगी कि नेता या र्कायकर्ता को पार्टी में शामिल कराया जाए या नहीं, साथ ही किस स्तर पर शामिल कराया जाएगा।

– त्रिस्तरीय कमेटी में बीजेपी की मंडल कमेटी, जिला कमेटी, पार्टी में आनें वालों के लिए सूची बनाकर उनकी लिस्ट तैयार करेगी। पार्टी में सदस्यों की संख्या बढ़ाने का संकेत भी 2 दिन पहले प्रदेश अध्यक्ष व डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा था कि- पार्टी ने जिस तरह से चुनावों में जीत हासिल की है। वो हमारे कार्यकर्ताओं की मेहनत है।

– आगामी लोकसभी चुनावांे में हमारा वोट प्रतिशत बढ़ाएंगे। इसके लिए हमें सदस्यता अभियान को एक बार फिर से आगे बढ़ाना है।

ऑन लाइन मेंबरशिप पर हो रहा विचार
– प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चद्र श्रीवास्तव ने कहा कि पार्टी की ओर से ऑन लाइन मेंबरशिप सभी के लिए जारी है वो पार्टी की वेबसाइट पर जाकर फार्म भरकर सदस्य बन सकता है। हमारे पार्टी लाइन पर ही काम होता है।

– किसी की ज्वानिंग के लिए त्रिस्तरीय कमेटी हमेशा से ही काम करती है, जिसमें संबंधित विधानसभा या लोकसभा क्षेत्र, उसके बाद पार्टी की मंडल कमेटी और फिर जिले के द्वारा उनकी लिस्ट बनाकर प्रदेश में भेजी जाती है, तब निणर्य होता है कि किस व्यक्ति को कहां और कैसे लिया जाना है।

– जो नेता आ रहा है उसके बारे में सारी जानकारी हमारी छोटी इकाइयों से मंगवाई जाती है। ये लांग टर्म और टीम वर्क का प्रोसेस होता है। पार्टी की विचारधारा और जनता के हितो पर जो काम कर सकता है पार्टी ने हमेशा उसका स्वागत किया है।

SI News Today

Leave a Reply