Thursday, March 28, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी: GST कमिश्नर को CBI ने किया अरेस्ट, ये है आरोप…

SI News Today

लखनऊ: सीबीआई की एंटी करप्शन यूनिट ने शनिवार को कानपुर सेंट्रल एक्साइज के कमिश्नर संसार चंद को घूस लेने के आरोप में अरेस्ट किया है। साथ ही सेंट्रल एक्साइज के ऑफ‍िस पर छापा मार 3 अधीक्षक समेत 6 अन्य को अरेस्ट किया गया है। बता दें, सीबीआई की एंटी करप्शन यूनिट ने दिल्ली में संसार चंद समेत 10 लोगों पर FIR दर्ज कराई है।

पत्नी लेती थी घूस की रकम…
– सीबीआई की एफआईआर में कमिश्नर संसार चंद की पत्नी अविनाश कौर को भी नामजद किया है। इनपर दिल्ली के हवाला कारोबारियों अमन जैन, चंद्रप्रकाश के जरिए घूस लेने का आरोप है।
– घूस की रकम में महंगे सामान दिए जाते थे। कानपुर के तमाम उद्योगपतियों से सेंट्रल एक्साइज में छूट के नाम पर हो घूसखोरी का खेल हो रहा था।

कमिश्नर के ये साथी भी हुए अरेस्ट
– एक्साइज कमिश्नर के साथ तीन अधीक्षक अजय श्रीवास्तव, अमन शाह, राजीव सिंह चंदेल अरेस्ट हुए हैं। ये अफसर घूसखोरी में रकम के साथ-साथ फ्रीज, टीवी मोबाइल लिया करते थे।
– सीबीआई के मुताबिक, ”इन जीएसटी अधिकारियों ने विभागीय कार्रवाई को रोकने के लिए कंपनियों से रिश्वत ली थी। रिश्वत का पैसा हवाला के जरिए व्यवस्थित रूप से मासिक या त्रैमासिक किश्त की तरह लिया जाता था।”

– ”सीबीआई की एफआईआर में रिमझिम सरिया, सर पान मसाला समेत कई फर्मों के ऊपर घूस देने का आरोप लगाया है। एफआईआर में कमिश्नर के ऊपर हवाला के जरिए पैसे लेने का आरोप है।”

CBI ने दिल्ली कोर्ट में किया पेश
– कानपुर के जीएसटी कमिश्नर संसार चंद समेत 3 को सीबीआई ने नई दिल्ली कोर्ट में पेश किया गया। संसार चंद को सीबीआई ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाएगी।
– 6 अन्य आरोपियों को सीबीआई ने लखनऊ कोर्ट में पेश किया। सीबीआई कोर्ट ने सभी आरोपियों को 5 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

SI News Today

Leave a Reply