Thursday, April 18, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी: रेलवे में ढांचागत सुधार की दरकार, हो रहे हादसे दर हादसे…

SI News Today

यूपी: उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के पास रेलवे ट्रैक टूटने की वजह से गोवा के वास्‍कोडिगामा से पटना जा रही ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में तीन लोगों के मारे जाने और इसमें तीन लोगों के मारे जाने और कई अन्‍य के घायल होने की खबर है. उल्‍लेखनीय है कि इस साल यूपी समेत देश के कई अन्‍य हिस्‍सों में रेल दुर्घटनाओं की जो खबरें आई हैं, उनमें एक बात प्रमुख रही है कि ये हादसे रेलवे ट्रैक के टूटने या ट्रेनों के पटरी से उतरने की वजह से हुए हैं. यद्पि रेलवे ढांचागत सुधार और आधुनिकीकरण के तमाम प्रयास कर रही है लेकिन इस तरह की दुर्घटनाओं पर पूरी तरह से रोकथाम की जरूरत है. इसी कड़ी में इस साल यूपी में हुए कुछ बड़े रेल हादसों पर आइए डालते हैं एक नजर:

शक्तिपुंज एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- (7 सितंबर 2017)
7 डिब्बे पटरी से उतरे सोनभद्र में शक्तिपुंज एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी से उतर गए . ट्रेन हावड़ा से जबलपुर जा रही थी. यह घटना ओबरा थाना क्षेत्र के फफराकुंड इलाके में हुई थी.

कैफियत एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- (23 अगस्त 2017)
74 लोग घायल: कैफियत एक्सप्रेस के डिब्बे औरय्या के पास पटरी से उतर गए. रेलवे के मुताबिक ट्रेन की एक डंपर से टक्कर हो गई थी जिसके बाद रेल की 10 बोगियां और इंजन पटरी से उतर गए. मीडिया की खबरों के मुताबिक हादसे में 74 यात्री घायल हुए.

कलिंग उत्कल ट्रेन हादसा- (19 अगस्त 2017)
23 लोगों की मौत: पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग उत्कल एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली थाना क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हादसा इतना जबरदस्त था कि गाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए और कई डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए. हादसे से अब तक 23 यात्रियों की मौत 40 लोग घायल हुए हैं.

इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- (20 नंवबर 2016)
150 लोगों की मौत: उत्तरप्रदेश के कानपुर देहात जिले में तड़के इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरने के कारण हुए भीषण हादसे में एक बड़ा रेल हादसा हुआ जिसमें कम से कम 150 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई.

अजमेर सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- (28 दिसंबर 2016)
2 की मौत: कानपुर देहात जिले में रूरा रेलवे स्टेशन के पास अजमेर सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन (12987) के 15 डिब्बे पटरी से उतरने के कारण कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल हो गए.

जनता एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- (20 मार्च 2015)
34 लोगों की मौत: देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी. इस हादसे में 34 लोग मारे गए थे. यह हादसा रायबरेली के बछरावां रेलवे स्टेशन के पास हुई हुआ था.

मूरी एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- (25 मई 2015)
25 लोगों की मौत: कौशांबी के सिराथू रेलवे स्टेशन के पास मूरी एक्सप्रेस हादसे का शिकार हुई थी. हादसे में 25 यात्री मारे गए थे, जबकि 300 से ज्यादा घायल हुए थे.

गोरखधाम एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- (26 मई, 2014)
22 लोगों की मौत: उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले में चुरेन रेलवे स्टेशन के पास गोरखधाम एक्सप्रेस ने एक मालगाड़ी को उसी ट्रैक पर टक्कर मार दी. इस हादसे में 22 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

SI News Today

Leave a Reply