Thursday, April 25, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

एेसे जानें Facebook पर किसने किया आपकी फ्रेड रिक्वेस्ट को कैंसिल

SI News Today

Facebook पर कई बार एेसे लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देतें हैं जिनको आप जानते तक नहीं हैं और न ही उसके किसी फ्रेंड को जानते हैं। एेसे में आपने फ्रेंड रिक्वेस्ट तो भेज दी लेकिन आप इस बात का पता कैसे लगाएंगे कि जिसको आपने रिक्वेस्ट भेजी थी उसने उसको एेक्सेप्ट किया या नहीं किया। अगर कर लिया तो फिर तो वो आपकी फ्रेंड लिस्ट में दिखाई देने लगेगा लेकिन अगर नहीं किया है तब क्या? कैसे पता चले कि उसने उसे कैंसिल कर दिया है या फिर फ्रेंड रिक्वेस्ट लिस्ट में ही पड़ी है। आइये हम आपको बताते हैं कि किसने आपकी फ्रेंड रिक्वेस्ट को नजरअंदाज कर दिया और किसने कैंसिल कर दिया। हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं, उससे यह जानकारी भी मिलती है कि आपने जो फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी उसका सामने वाले ने क्या किया मतलब कैसिल किया या फिर लिस्ट में ही पड़ी है।

अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के ब्राउजर पर फेसबुक खोलें (ऐप में नहीं)। अपनी प्रोफाइल खोलिए और उसमें फ्रेंड्स (Friends) पर क्लिक कीजिए। जब आप Friends पर क्लिक करेंगे तो आपकी फ्रेंडलिस्ट खुल जाएगी। इसी में आपको ऊपर फ्रेंड रिक्वेस्ट्स (Friend Requests) नाम से टैब दिखेगा। इस पर क्लिक करें। जब आप Friend Requests पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुलेगा, जिसमें दिखेगा कि आपको किन-किन लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई है। आप यहां से देख सकते हैं कि किसकी फ्रेंड लिस्ट ऐक्सेप्ट करनी है और किसकी रिमूव।

यहीं पर आपको टॉप में छोटा सा लिखा हुआ दिखाई देगा व्यू सेंट रिक्वेस्ट्स  (View Sent Requests) इस पर क्लिक करें। View Sent Requests पर क्लिक करने पर आपको उन सभी लोगों की प्रोफाइल्स दिखेंगी, जिन्हें आपने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी है और उन्होंने अभी तक ऐक्सेप्ट या रिमूव नहीं की है। आप जिसकी रिक्वेस्ट के बारे में जानना चाहते हैं उसको वहां देख सकते हैं। अगर फ्रेंड रिक्वेस्ट एेक्सेप्ट नहीं हुई है तो वह वहां दिखाई देगी। व्यू सेंट रिक्वेस्ट्स में प्रोफाइल फोटो के साथ फ्रेंड रिक्वेस्ट सेंट (Friend Request sent) लिखा हुआ आएगा। अगर यहां भी उसका नाम दिखाई नहीं दे रहा है और आपकी फ्रेंड लिस्ट में भी नहीं है तो इसका मतलब है कि आपकी फ्रेंड रिक्वेस्ट को कैंसिल कर दिया गया है।

SI News Today

Leave a Reply