Wednesday, March 27, 2024
टेक्नोलॉजी

नोकिया और एयरटेल ने मिलाया हाथ,लाएंगे 5G

SI News Today

फिनलैंड की टेलीकॉम डिवाइस मेकर कंपनी नोकिया और भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने बुधवार को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सक्षम डिवाइसों के लिए 5G तकनीक के नेटवर्क के विकास के लिए रणनीतिक भागीदारी की घोषणा की.

भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क सेवाएं, भारत और दक्षिण एशिया) अभय सावरगांवकर ने एक बयान में कहा, “5G और आईओटी एप्लिकेशन में जीवन को बदलने की जबरदस्त क्षमता है और हमें नोकिया के साथ मिलकर भविष्य की इन तकनीकों को ग्राहकों तक पहुंचाने की तैयारी करते हुए काफी खुशी हो रही है.”

5G तकनीक से व्यस्त समय में बहुत तेज गति से डेटा मुहैया कराई जा सकती है. साथ ही यह नेटवर्क की लेंटेसी और तेजी को बढ़ाएगा. इसके अलावा यह नेटवर्क को अलग-अलग करने में भी सक्षम बनाएगा.

इससे ऑपरेटरों को करोड़ों ग्राहकों को नेटवर्क से जोड़ने में मदद मिलेगी.

नोकिया के भारतीय बाजार प्रमुख संजय मलिक ने बताया, “भारती एयरटेल के साथ 2G, 3G और 4G तकनीक को मुहैया कराने की सफल साझेदारी के बाद हम गर्व से भविष्य के नेटवर्क को तैयार करने की साझेदारी की घोषणा करते हैं. हम 5G से जुड़ी औद्योगिक परियोजाओं और सहभागिता के अपने वैश्विक अनुभव से भारती एयरटेल को उनके नेटवर्क के बेहतर क्षमता, कवरेज और गति प्रदान करे में सक्षम बनाएंगे.”

दूरसंचार सचिव जे एस दीपक ने स्पेन के बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि देश में 5G नेटवर्क का तेजी से विस्तार हो.

 

SI News Today

Leave a Reply