Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

नौकरी-पढ़ाई के अलावा इस तरह करें ‘इंटरनेट’ का इस्तेमाल, कमाए पैसे…

SI News Today

इंटरनेट की दुनिया आज न सिर्फ लोगों की अहम जरूरत बन गई है बल्कि यह कई लोगों को पैसा कमाने के सुनहरा अवसर भी मुहैया करा रही है। कई लोग काम की तलाश में या तो बेरोजगार भटकने को मजबूर हैं वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी नौकरी से परेशान हैं और कुछ अलग करना चाहते हैं। वहीं स्ट्यूटेंस भी ज्यादा पैसा चाहते हैं क्योंकि उनकी पोकिट मनी से खर्चे पूरा करना हमेशा मुश्किल भरा काम रहता है। ऐसे में इंटरनेट की दुनिया शायद आपकी किस्मत के बंद दरवाजे खोल सकती है। ऐसे कई ऑनलाइन काम हैं जिनसे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इनमें से कुछ काम तो घर बैठकर भी किए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कमाई के ऑनलाइन विकल्पों के बारे में।

यू-ट्यूब चैनल- इंटरनेट की दुनिया आज हर किसी को एक्टर, कॉमेडियन, म्यूजिशन बनने का मौका आसानी से मुहैया करा रही है। अगर आपमें भी कोई हिडन टैलेंट हैं तो आप बेधड़क-बेझिजक यू-ट्यूब का इस्तेमाल कर, न सिर्फ अपने टैलेंट का प्रदर्शन कर सकते हैं बल्कि अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। जैसे जैसे आपका चैनल हिट होगा आपके पास ज्यादा से ज्यादा ऐड्स आएंगे और अपने अकाउंट को मॉनिटाईज करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग- अगर आपको किसी विषय पर लिखने का शौक है तो ब्लॉग के जरिए आप बढ़िया पैसा बना सकते हैं। लेकिन आप जिस विषय पर लिखते हैं उसमें आपको काफी एक्सपर्टीज हासिल करनी होगी। आपका राइटिंग वर्क लोगों को पंसद आने पर आपके सामने नए मौके भी लेकर आएंगे। फैन फॉलोइंग बढ़ने पर एडवर्टिज्मेंट, पेड रिव्यू राईटिंग (पेड राईटिंग) या प्रॉडक्ट प्रोमोशन के बदले कमीशन जैसे काम आपको पैसा कमाने का बढ़िया अवसर देंगे।

E-ट्यूशन्स/वेबिनार्स- ट्यूशन्स या सेमिनार का जमाना भी अब बदल चुका है। आज आप ट्यूशन्स इंटरनेट के जरिए भी पढ़ा सकता हैं। इसके लिए आप कई ई-लर्निंग साइट्स की मदद भी ले सकते हैं और बढ़िया पैसा भी कमा सकते हैं।

ट्रांस्क्रिपशन- ट्रांस्क्रिपशन यानी जुबानी बात को लिखित रूप देना। ऑनलाइन तरीकों से पैसा कमाने का यह एक बढ़िया जरिया है और इसके जरिए आप अच्छा पैसा बना सकते हैं। इसके लिए आपके पास भाषा की अच्छी समझ होना बहुत जरूरी है, ताकि आप सही मैसेज लोगों तक पहुंचा सकें। इसके अलावा अच्छी टाईपिंग स्पीड होना भी जरूरी है।

फोटो- फोटोग्राफी के शौकीन आसानी से पैसा कमा सकते हैं। अगर आप अच्छे फोटोग्राफर हैं तो कई फोटो एजंसियां आपकी तस्वीरों के लिए बढ़िया रकम दे सकती हैं।

SI News Today

Leave a Reply