Could create table version :No database selected इस मामले में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बना आईफोन X, जानिए रिपोर्ट... - SI News Today
ताज़ा खबर:-

इस मामले में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बना आईफोन X, जानिए रिपोर्ट…

इस मामले में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बना आईफोन X, जानिए रिपोर्ट…

इस मामले में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बना आईफोन X, जानिए रिपोर्ट…

साल 2017 की चौथी तिमाही में एपल ने कुल 2.9 करोड़ आईफोन एक्स (iphone X) की बिक्री की है. सिंगापुर की मार्केट रिसर्च कंपनी कैनालिस ने इस बारे में जानकारी दी है और कहा कि आईफोन एक्स छुट्टियों के मौसम में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया. कैनालिस ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘आईफोन को लेकर एक और उल्लेखनीय बात यह है कि इसकी कुल 2.9 करोड़ बिक्री हुई, जिसमें से 70 लाख फोन की चीन में बिक्री हुई.’ कैनालिस के विश्लेषक बेन स्टानोन ने कहा, ‘एपल नवंबर (2017) की शुरुआत में आपूर्ति के संकट से जूझ रही थी, लेकिन नवंबर के अंत और पूरे दिसंबर तक उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि से वह कुछ बाजारों में बाजार की मांग को तिमाही के अंत तक पूरा करने में सफल रही.’

एपल को अपने ग्राहकों द्वारा पुराने आईफोन को बदल कर नया आईफोन खरीदने का भी फायदा होता है. इस हफ्ते की शुरुआत में सबसे प्रसिद्ध विश्लेषकों में से एक केजीआई सिक्युरिटीज के मिंग-ची कू ने कहा कि एपल अपने आईफोन एक्स के पहले जेनरेशन को बनाना बंद कर सकती है, क्योंकि कंपनी साल 2018 के मध्य में इसका नया वर्जन लॉन्च करने वाली है. दरअसल, एपल ने पिछले साल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस अपना नया हैंडसेट आईफोन X पेश किया था.

एपल का यह फोन बेस्ट-सेलिंग आईफोन्स में से एक नहीं रहा. क्योंकि, एपल ने इसका लिमिटेड स्टॉक ही बनाया. प्रोडक्शन में देरी के कारण इसकी बिक्री की शुरुआत में ही धीमी रही. अब अनुमान लगाया गया है कि 2018 की पहली तिमाही में फोन की 18 मिलियन यूनिट्स ही बिकेंगी.

ये है इसका बड़ा कारण
KGI सिक्योरिटीज के विश्लेषक Ming-Chi Kuo के मुताबिक, आईफोन एक्स के निराश करने वाले नंबर की वजह से एप्पल इसे बंद कर सकती है. दरअसल, आईफोन एक्स की कम बिक्री का सबसे बड़ा कारण चीन रहा. चीन के यूजर्स को आईफोन X का डिस्प्ले छोटा लगा. दरअसल, आईफोन X में 5.8 इंच की स्क्रीन है, लेकिन उसका इस्तेमाल करने वाला एरिया 5.5 इंच से भी कम है. जबकि पुराने आईफोन में यह ज्यादा था. यूजर्स को आईफोन की सीरीज 10 के मुकाबले सीरीज 6 और 7 ज्यादा बेहतर लगी. एप्पल को भी इन्हीं सीरीज पर यूजर्स का अच्छा रिस्पांस मिला.

2018 के मध्य तक बंद होगा iPhone X!
आईफोन एक्स के भविष्य को लेकर अभी कुछ निश्चित नहीं है. आधिकारिक तौर पर इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन, Kuo के मुताबिक आईफोन एक्स को 2018 के मध्य तक बंद किया जा सकता है. हालांकि, तब तक आईफोन एक्स की तकरीबन 62 मिलियन यूनिट्स की बिक्री हो जाएगी. यह पहले के 80 मिलियन यूनिट्स की बिक्री के अनुमान से कम है.

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: