Sunday, February 5, 2023
featuredदुनिया

उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया नया जासूसी उपग्रह

SI News Today

उत्तर कोरिया के तेजी से बढ़ते मिसाइल कार्यक्रम के कारण क्षेत्र में बढ़ती असहजता के बीच जापान ने शुक्रवार (17 मार्च) को एक नया जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित किया. जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि देश के दक्षिण पश्चिम में एक प्रक्षेपण स्थल से एच-2ए रॉकेट जे जरिए रडार 5 इकाई को अंतरिक्ष में ले जाया गया.

यह उपग्रह मौजूदा उपग्रह का स्थान लेगा जिसका मिशन समाप्त हो रहा है. उत्तर कोरिया ने वर्ष 1998 में जापानी मुख्य भूमि के उपर और पश्चिमी प्रशांत में मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया था, जिसके मद्देनजर जापान ने वर्ष 2003 में जासूसी उपग्रहों को कक्षा में स्थापित करना आरंभ किया था

खतरा लगातार बढ़ रहा है और अभी पिछले ही सप्ताह प्योंगयांग ने चार बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया जिनमें से तीन जापान के निकट गिरीं. तोक्यो ने इस समय दिन में सतर्कता के लिए तीन ऑप्टिकल उपग्रह और रात के समय निगरानी के लिए तीन रडार उपग्रह तैनात किए हैं.

नया उपग्रह उन तीन में से एक उपग्रह का स्थान लेगा जिन्हें वर्ष 2011 में प्रक्षेपित किया गया था. इन उपग्रहों का आधिकारिक रूप से इस्तेमाल ‘सूचना एकत्र करने’ के लिए किया जाता है. इसके अलावा इसका प्रयोग प्राकृतिक आपदाओं के मद्देनजर हुए नुकसान पर नजर रखने के लिए भी किया जाता है.

SI News Today

Leave a Reply