Thursday, June 20, 2024
featuredदुनिया

पादरी को खदान से मिला 706 कैरेट का दुनिया का सबसे बड़ा बिना तराशा हुआ हीरा

SI News Today

पश्चिमी अफ्रीका के सिएरा लियोन में एक पादरी को खदान से 706 कैरेट का बिना तराशा हुआ हीरा मिला है। इस हीरे की कीमत 3 अरब रुपए से ज्यादा आंकी जा रह है। इस अनमोल हीरे को सिएरा लियोन के ही फ्रीटाउन के सेंट्रल बैंक में रखा गया है। जिस पादरी को ये हीरा मिला है उनका नाम इमानुएल मोमोह है। 706 कैरेट के इस हीरे से पहले साल 1972 में सिएरा लियोन में ही 969 कैरेट का हीरा मिला था। दावा किया जा रहा है कि ये हीरा 1972 के बाद पाया गया दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है।

इस हीरे को सबसे पहले वहां के राष्ट्रपति एर्नेस्ट बाइ कोरोमा के पास ले जाया गया। राष्ट्रपति को दिखा कर इसे सुरक्षित बैंक के लॉकर में रख दिया गया है। इस हीरे को देख राष्ट्रपति इतने खुश हो गए कि उन्होंने देश के लोगों की खुशामद में अपनी राय भी रख दी। उन्होंने बयान जारी कर कहा कि देश से हीरे की तस्करी ना करने के लिए स्थानीय प्रमुख और तमाम लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद। कोरोमा ने ये भी कहा कि इस हीरे के मालिकों को जो मिलना चाहिए वो जरूर मिलेगा और इससे पूरे देश का फायद भी होगा।

दूसरी तरफ रफ और पॉलिश किए जाने वाले हीरों के विशेषज्ञ मैथ्यू न्यांगवा का कहना है कि ये अब तक के सबसे बड़े हीरों में से तेरहंवा हीरा होगा। न्यांगवा की मानें तो हीरे की क़ीमत का अनुमान लगाना मुश्किल है, क्योंकि हीरे का आकार उसकी गुणवत्ता तय नहीं करता।

आपको बता दें कि सिएरा लियोन अपने हीरा उद्योग के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है, लेकिन इसका अपना एक अलग ही इतिहास है। हीरों के क्रय विक्रय ने यहां गृहयुद्ध की संभावनाओं को काफी बढ़ा दिया था। बताया जाता है कि यहां के कुछ अलगाववादी समूह बाहर के देशों को हीरे बेचते थे और उन हीरों के बदले वो उनसे खतरनाक हथियार खरीदते थे।

SI News Today

Leave a Reply