Friday, April 19, 2024
featuredदुनिया

भारत से तनाव के बीच पाकिस्तान ने सात प्रतिशत बढ़ाया रक्षा बजट

SI News Today

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच अपने रक्षा बजट में करीब सात प्रतिशत की वृद्धि कर उसे 920 अरब रुपए करने का प्रस्ताव रखा। वित्त मंत्री इशहाक डार ने नेशनल असेंबली में वित्त वर्ष 2017-18 का संघीय बजट पेश करते हुए कहा, ‘‘हमने रक्षा बजट (860 अरब रुपए से बढ़ाकर 920 अरब रुपए कर दिया।’’

उन्होंने तीन साल पहले शुरू किए ‘जर्ब ए अज्ब’ अभियान के दौरान आतंकियों को परास्त करने में योगदान देने के लिए सशस्त्र बलों के लिए ‘‘विशेष भत्ते’’ में दस प्रतिशत की वृद्धि करने की भी घोषणा की।

पाकिस्तान के रक्षा बजट और सशस्त्र बलों के लिए भत्ते में वृद्धि का प्रस्ताव कई मुद्दों को लेकर भारत के साथ बढ़े तनाव के बीच आया है जिनमें पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव, कश्मीर की स्थिति, पाकिस्तान से आतंकियों के भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर हमलों को अंजाम देना, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुजरने वाला चीन समर्थित आर्थिक गलियारा शामिल हैं।

पाकिस्तान की तरफ से पिछले कुछ महीनों से लगातार सीज फायर का उल्लंघन होता रहा है। इसके अलावा बीते कुछ वक्त में घुसपैठ की कोशिश भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गई हैं। पाकिस्तान को कड़ा जवाब देने के लिए भारत सर्जिकल स्ट्राइक कर चुका है। इसके साथ ही हाल ही में भी पाकिस्तान के कुछ चौकियों को भारत द्वारा उड़ाया गया था। बावजूद इसके पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ और सीज फायर के उल्लंघ में कोई कमी नहीं है। साथ ही साथ पाकिस्तान भारत की किसी भी कार्रवाई से इंकार भी करता रहा है।

SI News Today

Leave a Reply