Saturday, May 25, 2024
featuredदुनियादेश

विदेश में भारतीयों को धमकी,सुष्मा ने कहा सब फर्जी कॉल्स

SI News Today

अमेरिका में भारतीयों पर नस्लीय हमलों और आव्रजन मुद्दे के बीच कुछ देशों में भारतीयों को देश से निकाले जाने की धमकियां मिल रही हैं। जर्मनी, ब्रिटेन और स्पेन समेत कई देशों में ऐसी कॉल से परेशान लोगों ने शुक्रवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से गुहार लगाई। जिसके बाद कई ट्वीट का संज्ञान लेते हुए स्वराज ने भारतीयों को फोन पर मिल रही धमकियों से नहीं घबराने की सलाह दी है। विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया कि दूतावासों से जांच के बाद ऐसी कॉलों को फर्जी पाया गया है। दिए गए नंबर भी दूतावास के नहीं हैं। उन्होंने चिंतित भारतीयों से संबंधित देश के भारतीय दूतावास से संपर्क करने को कहा है, ताकि पुलिस इस मामले की तह तक पहुंच सके।

दरअसल विदेश में रह रहे कुछ भारतीयों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट कर फोन पर धमकी मिलने की जानकारी दी।

मैड्रिड में रह रहीं सुप्रिया ने स्वराज को ट्वीट कर बताया कि उन्हें 913098870 से मैड्रिड में भारतीय एंबेसी के नाम से फोन कॉल आया। कॉल के जरिए धमकी दी गई कि अगर 1500 यूरो नहीं दिये तो तुम्हे गिरफ्तार कर लिया जाएगा और देश से बाहर निकाल दिया जाएगा।

वहीं फ्रैंकफर्ट में रह रहे एक और भारतीय ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर बताया कि उन्हें फ्रैंकफर्ट एंबेसी के नाम से +49 691530050 कॉल आये और धमकी दी गई।

सुषमा स्वाराज ने लिया संज्ञान

इन दोनों ट्वीट का जवाब देते हुए सुषमा स्वराज ने कहा किऐसे कॉल्स फर्जी हैं। इस तरह के कॉल मिलने पर तुरंत भारतीय एंबेसी से मिलें। वहां की पुलिस इस मामले को देखेगी।

ब्रिटेन में रह रही एक और महिला रश्मि हलदर ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर बताया कि यूके होम ऑफिस के नंबर 02070354848 से फोन आया है और देश से बाहर निकालने की धमकी दी गई।
इसके जवाब में सुषमा स्वाराज ने ट्वीट कर बताया कि ऐसे सभी कॉल्स फर्जी हैं। मैं लंदन में भारतीय उच्चायोग को भेज रही हूं। पुलिस इस मामले को देखेगी।

भारतीय उच्चयोग ने कहा, जाल में न फंसे
भारतीय उच्चयोग ने इस संबंध में एक सलाह जारी कर कहा कि ब्रिटिश गृह मंत्रालय, आव्रजन विभाग, ब्रिटेन स्थित भारतीय उच्चयोग के नाम से फर्जी कॉल की जा रही हैं। उनके पासपोर्ट, वीजा आवेदन और आव्रजन दस्तावेज में गड़बड़ी की बात कहकर देश से निकाले जाने की धमकी दी जा रही है। उच्चयोग ने कहा कि उसकी ओर से कभी ऐसी कोई कॉल नहीं की जाती ह

SI News Today

Leave a Reply