Thursday, April 25, 2024
featuredदुनिया

कमांडर की मौत के बाद अलगाववादियों का आज और कल बंद का ऐलान

SI News Today

जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों ने हिज्बुल मुजाहीद्दीन के कमांडर सबजार अहमद भट को मार गिराये जाने के बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों पर बल प्रयोग के खिलाफ कश्मीर घाटी में दो दिनों का बंद बुलाया है.

आतंकवादियों के लिए करेंगे मार्च
गौरतलब है कि सुरक्षा बलों ने शनिवार की सुबह पुलवामा जिले में मुठभेड़ के दौरान भट को मार गिराया था. घाटी में हुई दो अलग-अलग मुठभेड़ों में मारे गए भट और सात अन्य आतंकवादियों को श्रद्धांजलि देने के लिए दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में 30 मई को त्राल तक मार्च निकालने का भी ऐलान किया गया है.

बुरहान की जगह ली थी सब्जार ने
बुरहान वानी की जगह लेने वाले सबजार अहमद भट और एक अन्य आतंकवादी को त्राल के सोईमोह गांव में घेराबंदी कर मुठभेड़ में मार गिराया गया. वहीं सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर में उरी के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम करते हुए छह आतंकवादियों को शनिवार को मार गिराया.

दरअसल त्राल में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों की गोलीबारी में कथित रूप से एक नागरिक भी मारा गया था. जबकि घाटी के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में कम से कम 30 लोग घायल हो गये.

मारे हुए आतंकियों को देंगे श्रद्धांजलि
हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों के अध्यक्षों सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक तथा जेकेएलएफ प्रमुख यासिन मलिक ने यहां संयुक्त रूप से जारी एक बयान में कहा, ‘हम निहत्थे नागरिकों पर बल प्रयोग की निंदा करते हैं, जिनमें सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. हम रविवार और सोमवार को कश्मीर बंद का ऐलान करते हैं.’ अलगाववादियों ने घाटी के लोगों से कहा है कि वे मंगलवार को बड़ी संख्या में त्राल पहुंचें और मारे गये आतंकवादियों को श्रद्धांजलि दें.

SI News Today

Leave a Reply