Thursday, April 18, 2024
featuredदुनिया

पाकिस्तान के शिया इमामबाड़े के नजदीक आत्मघाती हमला, 24 की मौत, 100 घायल

SI News Today

पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर अशांत कबायली इलाके के एक भीड़भाड़ वाले बाजार में शिया इमामबाड़े के बाहर शुक्रवार को हुए एक आत्मघाती हमले में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 100 अन्य घायल हो गए. इस हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है. विस्फोट के समय लोग जुमे की नमाज पढ़ रहे थे.

इमामबाड़े के प्रवेश द्वार के बाहर खुद को उड़ाया

हमलावर ने खुर्रम एजेंसी में पाराचिनार के सेन्ट्रल बाजार में इमामबाड़ा के मुख्य प्रवेश द्वार के समीप खुद को उड़ा लिया. स्थानीय मीडिया ने खबर दी है कि विस्फोट में कम से कम 24 लोग मारे गए और 100 अन्य घायल हो गए. घायलों में कई लोगों की हालत गंभीर बताई गई है. गंभीर रूप से घायल 27 लोगों को हवाई मार्ग से पेशावर के अस्पतालों में ले जाया गया. विस्फोट में कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हुये हैं.

जमात-उल-अहरार ने ली हमले की जिम्मेदारी

पाकिस्तानी तालिबान से अलग होकर बने समूह जमात-उल-अहरार ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है जबकि आपात सेवाओं को मौके पर भेज दिया गया है. प्रशासन ने इलाके के सभी अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है. इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि सेना के एक हेलीकॉप्टर को भी घायलों को लाने के लिए पाराचिनार भेज दिया गया है.

 नवाज़ शरीफ़ ने जताया शोक

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमले पर शोक जताया और इसकी निंदा करते हुए कहा ‘यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम आतंक के खिलाफ लड़ाई जारी रखें.’ शरीफ ने किसी भी कीमत पर देश से आतंकवाद की समस्या को खत्म करने के सरकार के संकल्प को दोहराया.

उन्होंने कहा, ‘आतंकवादियों के नेटवर्क को पहले ही तोड़ दिया गया है और हमारी सरजमीं से आतंकवाद का पूरी तरह से सफाया करने तक इस लड़ाई को जारी रखना हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है.’ प्रधानमंत्री ने स्थानीय प्रशासन को हरसंभव मदद देने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं. गृहमंत्री चौधरी निसार ने विस्फोट की जांच का आदेश दिया है.

SI News Today

Leave a Reply