Thursday, April 18, 2024
featuredदुनिया

विश्वभर के ज्यादातर देशों ने किया अमेरिका द्वारा सीरिया में हमले का समर्थन, सिर्फ ईरान, रूस ने की निंदा

SI News Today

सीरिया पर अमेरिकी सैन्य हमले का आज विश्व के ज्यादातर देशों ने स्वागत किया और ब्रिटेन एवं इस्राइल जैसे देशों ने इसे राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार द्वारा रसायनिक हमले का ‘‘उचित’’ जवाब बताया। हालांकि रूस और ईरान ने इस एकतरफा कार्रवाई की कड़ी निंदा की। ब्रिटेन ने कहा कि वह मंगलवार को खान शेखुन में संदिग्ध रसायनिक हथियार हमले को लेकर सीरिया में सैन्य अड्डे पर अमेरिकी मिसाइल हमले का ‘‘पूरी तरह से समर्थन’’ करता है। चीन ने भी सीरिया में घातक रसायनिक हमले की निंदा की। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि हम सीरिया में हालिया रसायनिक हमले की निंदा करते हैं, और हम रसायनिक हथियारों के संदिग्ध प्रयोग की संबंधित संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा निष्पक्ष एवं विस्तृत जांच का समर्थन करते हैं। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह अमेरिकी हमले द्वारा ‘‘मजबूत और साफ संदेश’’ का समर्थन करते हैं।
आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि आस्ट्रेलियाई सरकार अमेरिका द्वारा तेज एवं उचित प्रतिक्रिया का मजबूती से समर्थन करती है।

उधर असद सरकार के करीबी सहयोगियों में शामिल रूस ने कहा कि वह अमेरिकी हमले को ‘‘एक संप्रभु राष्ट्र के खिलाफ आक्रमण’’ मानती है जो अमेरिका रूस संबंधों को और खराब करेगा। ईरान ने भी सैन्य हमले की ‘‘कड़ी निंदा’’ की। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासेमी ने ‘फार्स समाचार एजेंसी’ से कहा कि हम अमेरिकी विमानों द्वारा सभी एकतरफा सैन्य कार्रवाई और मिसाइल हमले की निंदा करते हैं।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने आज एक संयुक्त बयान में कहा कि सीरिया के वायुसैन्य अड्डे पर अमेरिकी हमले के लिए ‘‘पूरी तरह से जिम्मेदार’’ सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरपश्चिमी सीरिया के खान शेखुन में चार अप्रैल को रासायनिक हथियारों से नरसंहार के बाद अमेरिकी वायु हमले में कल रात सीरियाई शासन के एक सैन्य प्रतिष्ठान को नेस्तनाबूत कर दिया गया।

SI News Today

Leave a Reply